कांग्रेस के लिए संजीवनी साबित हुए महाराष्ट्र और हरियाणा के नतीजे, कार्यकर्ताओं में भरेंगे जोश

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2019 - 05:16 AM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद निराशा के दौर से गुजर रही कांग्रेस के लिए महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे संजीवनी की तरह हैं और इन्हें पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के लिए नयी उम्मीद के तौर पर देखा जा रहा है। देश की सबसे पुरानी पार्टी ने इन दोनों राज्यों में राजनीतिक जानकारों के आकलन को उस वक्त गलत साबित किया है जब दोनों जगहों खासकर महाराष्ट्र में वह नेताओं के पार्टी छोड़ने और आपसी कलह के कारण मुश्किल में थे।
PunjabKesari
कुछ महीने पहले आम चुनाव में महज 52 सीटों पर सिमटने और फिर राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं में घोर निराशा का माहौल पैदा हुआ और इसी क्रम में कई प्रदेश अध्यक्षों ने इस्तीफा दे दिया था और कई नेताओं ने दूसरी पार्टियों खासकर भाजपा का दामन थाम लिया था। राजनीतिक विशेषज्ञों का यह आकलन था कि महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों से पहले की सीटों की संख्या को बरकरार रखना भी कांग्रेस के लिए चुनौती होगी।
PunjabKesari
पिछली बार के चुनाव में महाराष्ट्र में कांग्रेस को 42 और हरियाणा में 15 सीटें हासिल हुईं थीं। इस बार उसे महाराष्ट्र में 46 और हरियाणा में 31 सीटें हासिल हुई हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल कहते हैं, ‘‘ये नतीजे पार्टी का उत्साह बढ़ाने वाले हैं। हम इनका स्वागत करते हैं। इन चुनावों में जनता ने भाजपा के झूठे दावों और अहंकार को भी चकनाचूर किया है।''
PunjabKesari
माना जा रहा है कि दोनों राज्यों में कांग्रेस के इस प्रदर्शन के बाद पार्टी के भीतर वरिष्ठ नेताओं की स्थिति मजबूत हुई है। हरियाणा में पार्टी के बेहतर नतीजों का श्रेय भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा के बीच तालमेल को दिया जा रहा है। दूसरी तरफ, महाराष्ट्र में कांग्रेस ज्यादा बिखरी नजर आ रही थी तो पार्टी का प्रदर्शन अपेक्षाकृत कम बेहतर रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News