अजित पवार खेमे के 10-15 विधायक शरद पवार के संपर्क में, NCP ने किया इनकार

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 03:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र में अजित पवार के राकांपा गुट के लगभग 10-15 विधायक शरद पवार खेमे के संपर्क में हैं। यह घटनाक्रम महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हुआ है और अजित पवार की राकांपा सिर्फ एक लोकसभा सीट जीतने में कामयाब रही है।

किसी पार्टी का नाम लिए बिना एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि कई नेता उनके संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, "हम 9 जून को अपनी बैठक में इन प्रस्तावों पर विचार करेंगे। 10 जून को हमारा स्थापना दिवस है।"

महाराष्ट्र में राजनीतिक मंथन के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे असंतुष्ट नेताओं को मनाने के लिए जल्द ही कैबिनेट विस्तार कर सकते हैं। इससे पहले दिन में, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने लोकसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन पर विचार-विमर्श करने के लिए अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की।

अजित पवार की राकांपा ने चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा और केवल एक - रायगढ़ - हासिल करने में सफल रही। पार्टी के लिए एक बड़े उलटफेर में, अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार बारामती लोकसभा सीट से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले से 1.5 लाख से अधिक वोटों से हार गईं। पिछले साल अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार के खिलाफ बगावत कर दी थी, जिससे एनसीपी में विभाजन हो गया था। इसके बाद अजित पवार कुछ अन्य विधायकों के साथ राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना गठबंधन में शामिल हो गए।


महाराष्ट्र के लोकसभा नतीजे सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के लिए विनाशकारी साबित हुए, जिसे सिर्फ 17 सीटें मिलीं। दूसरी ओर, दो दलों में विभाजन से त्रस्त विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने 30 सीटों पर कब्जा कर लिया।,कांग्रेस ने 13 सीटें जीतीं, शिवसेना (यूबीटी) ने नौ सीटें जीतीं और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) को आठ सीटें मिलीं। बुधवार को उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश की। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है और फड़नवीस के उपमुख्यमंत्री पद पर बने रहने की संभावना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News