ऑपरेशनल होगा महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डा

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 07:31 PM (IST)

चंडीगढ़, 30 मार्च -  (अर्चना सेठी) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे को एक नवंबर 2023 तक ऑपरेशनल कर दिया जाएगा। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत हिसार से अलग-अलग राज्यों के 9 रूट पर हवाई सेवा शुरू की जाएगी। विभिन्न कार्यों के पूरा होने के बाद 48 सीटर प्लेन से इन रूट्स पर यात्री आवागमन कर सकेंगे।वे गुरूवार को हिसार हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता भी उपस्थित थे।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि एयर इंडिया की टीम यहां से फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑपरेशन शुरू करने की दिशा में हिसार हवाई अड्डे के निरीक्षण के लिए आएगी। एयर इंडिया जल्द ही 400 एयरबस जहाज खरीदने जा रही है, हिसार में इंस्पेक्शन के बाद यदि यह फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑपरेशन शुरू होते हैं तो अकेले एयर इंडिया लगभग 200 पायलटों को यह प्रशिक्षण देगी। तीन अन्य कंपनियां भी हिसार में फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑपरेशन शुरू करने की दौड़ में है, इसको लेकर जल्द ही ओपन टेंडर लगाया जाएगा। हवाई अड्डे पर चल रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हवाई अड्डे की बाउंड्री वाल का कार्य मई महीने में हो जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिगत अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप वाच टावर स्थापित किए गए हैं। हवाई अड्डे पर टैक्सी वे का कार्य लगभग पूरा हो गया है। एडवांस लाइट सिस्टम आ चुके हैं और अगले महीने से इन्हें इंस्टॉल किया जाएगा। हवाई अड्डे पर फिलहाल बने टर्मिनल की क्षमता को 30 लोगों से बढ़ाकर 50 से 55 तक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त नए टर्मिनल की बिल्डिंग के लिए टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। हाईजैक व अन्य आपातकालीन परिस्थितियों के मद्देनजर भी व्यवस्थाएं की जा रही है।

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की शर्तों के अनुरूप कई परियोजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है और इनकी ड्राइंग तैयार की जा रही है। हिसार हवाई अड्डे के क्रियान्वयन के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि हिसार हवाई अड्डे का कार्य जेवर हवाई अड्डे से लगभग 2 साल आगे चल रहा है और इसका एडवांटेज हमें जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि 2025 तक भारत में 1500 जहाज होंगे, जिनके संचालन के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करनी होगी और इसमें हिसार हवाई अड्डा सबसे अग्रणी है।

 

एक अन्य प्रश्र के उत्तर में  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार दूरदर्शन केंद्र को बंद नहीं किया गया है बल्कि यहां के कुछ ऑपरेशंस शिफ्ट किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में उनकी सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर से बातचीत हुई है और यह भरोसा दिया गया है कि हिसार से किसान चैनल का 8 घंटे का रिले होगा, जिसमें चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय तथा लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय का सहयोग रहेगा।

 

हिसार को चंडीगढ़ से रेल मार्ग के माध्यम से जोडऩे को लेकर एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि पूर्व की सरकार में हिसार से हांसी, नारनौंद तथा जींद के रास्ते चंडीगढ़ को जोडऩे की प्रस्ताव दिया गया था, जिसे नॉट फीजिबल बताया गया है, लेकिन हिसार-उकलाना के माध्यम से नरवाना होते हुए चंडीगढ़ की रेल कनेक्टिविटी को लेकर बातचीत चल रही है, जिस पर रिपोर्ट आनी बाकी है। उम्मीद है कि उकलाना -नरवाना रेल मार्ग के माध्यम से चंडीगढ़ के साथ हिसार की सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि हिसार से दिल्ली एयरपोर्ट तक रेलवे रूट की फिजिबिल्टी आ गई है और इस पर आगे काम किया जा रहा है।

 

 उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हिसार में एलिवेटेड रोड को लेकर बजट में 723 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।  एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे की दीवार के साथ वैकल्पिक मार्ग के निर्माण को लेकर वन विभाग से 15 एकड़ जमीन की मांग की गई है, इसके बदले उन्हें नजदीक ही 15 एकड़ भूमि बदले में दी जाएगी। वन विभाग से स्वीकृति आते ही बाउंड्री वाल के साथ सडक़ मार्ग बनाया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News