मतभेदों के चलते मद्रास HC की मुख्य न्यायाधीश विजया ताहिलरमानी ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 12:37 PM (IST)

चेन्नई: मद्रास हाईकोर्ट की मुख्य न्यायधीश विजया के. ताहिलरमानी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होने उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम के मेघालय उच्च न्यायालय ट्रांसफर करने के आदेश पर पुनर्विचार करने के उनके अनुरोध को ठुकराए जाने के बाद इस्तीफा दिया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जस्टिस ताहिलरमानी ने शुक्रवार रात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा भेजा। इसके साथ ही उन्होने अपने इस्तीफे की एक प्रति CJI रंजन गोगोई को भी भेजी।PunjabKesari

दरअसल, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने ताहिलरमानी को मेघालय उच्च न्यायालय स्थानांतरित किए जाने की सिफारिश की थी। उन्हें पिछले साल आठ अगस्त को ही मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था। कॉलेजियम ने 28 अगस्त को उनका तबादला करने की सिफारिश की थी। इसके बाद न्यायमूर्ति ताहिलरमानी ने उनके तबादले के प्रस्ताव पर फिर से विचार करने के लिये कॉलेजियम को एक प्रतिवेदन दिया था। उन्होंने कॉलेजियम के फैसले का विरोध भी किया था।

PunjabKesari

न्यायमूर्ति ताहिलरमानी को 26 जून 2001 को बंबई उच्च न्यायालय का न्यायमूर्ति नियुक्त किया गया था। बंबई उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के पद पर काम करते हुए उन्होने मई, 2017 में बिलकिस बानो सामूहिक बलात्कार मामले में सभी 11 व्यक्तियों की दोषी मानते हुए उनकी उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा था। शीर्ष अदालत ने इस मामले को गुजरात की अदालत से महाराष्ट्र स्थानांतरित किया था। न्यायमूर्ति ताहिलरमानी दो अक्टूबर 2020 को सेवानिवृत्त होने वाली थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News