मैक्रों ने PM मोदी को दिखाई फ्रांस की सांस्कृतिक विरासत, जानिए क्या है इसकी खासियत

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 12:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने अपने देश की सांस्कृतिक विरासत का बेहतरीन नगीना कहलाने वाली इमारत ‘सैतो दे सैनिली' दिखाई और इसकी ऐतिहासिक अहमियत के बारे में बताया। मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर वीरवार को यहां आए। 

PunjabKesari

वास्तुकला का सदियों पुराना शाहकार ‘सैतो दे सैनिली' पेरिस से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है। इस इमारत का निर्माण 1358 में शुरू हुआ था और 1882 में यह बन कर तैयार हुई थी। ‘सैतो दे सैनिली' में वास्तव में दो इमारतें हैं। पेतित सैतो का निर्माण 1560 में पूरा हुआ। दूसरी इमारत ग्रान सैतो है जिसे फ्रांसीसी क्रांति के दौरान नष्ट कर दिया गया था। 1870 के दशक में इसका पुन:निर्माण पूरा हुआ।

PunjabKesari

मैक्रों ने मोदी को इस इमारत के ऐतिहासिक महत्व के बारे में बताया और उन्हें सदियों पुरानी यह इमारत दिखाने ले गए। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी का वीरवार को हवाईअड्डे पहुंचने पर यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री जीन येव्स ले ड्रायन ने स्वागत किया। 

PunjabKesari

मोदी ने फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर भारत से रवाना होने से पहले एक बयान में कहा था कि फ्रांस भारत का मजबूत रणनीतिक साझेदार है और दोनों ही देश इसकी अहमियत गहराई से समझते हैं और इसे साझा करते हैं। प्रधानमंत्री ने साथ ही उम्मीद जताई थी कि यह यात्रा आपसी समृद्धि, शांति एवं प्रगति के लिए फ्रांस के साथ भारत की दीर्घकालिक और बहुमूल्य मित्रता को और बढ़ावा देगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News