लिंचिंग: भीड़तंत्र ने फिर ली एक और बेगुनाह की जान

punjabkesari.in Sunday, Jul 29, 2018 - 06:22 PM (IST)

दाहोद : गुजरात के दाहोद जिले में लूटपाट के संदेह में भीड़ ने एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी जबकि एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही भीड़ हत्या की घटनाओं का शिकार इस बार अजमल मोहनिया नाम का शख्स बना। लिमडी पुलिस थाने के इंस्पेक्टर पी.एम. जुडाल ने बताया कि शनिवार रात एक दर्जन से ज्यादा लोगों का एक समूह यहां से करीब 35 किलोमीटर दूर झालौड़ प्रशासनिक संभाग के काली माहुड़ी गांव में ‘लूटपाट करने के मकसद’ से गया था। जुडाल ने बताया, ‘जब गांव वालों को उनकी गतिविधियों के बारे में पता चला तो वे एक जगह इकठ्ठा हो गए। जैसे ही उन्होंने ‘लुटेरों’ को देखा, भीड़ ने उन्हें खदेड़ दिया और उनमें से दो को पकड़ लिया जबकि अन्य लोग भागने में कामयाब रहे।’
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि आक्रोशित ग्रामीणों ने दोनों की बुरी तरह पिटाई की। पुलिस के पहुंचने तक दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इसके बाद, पुलिस दोनों को लेकर दाहोद सरकारी अस्पताल ले गई, जहां मोहनिया को मृत घोषित कर दिया गया। गंभीर रूप से घायल भारू माथुर पलाश का इलाज चल रहा है। इंस्पेक्टर ने बताया कि मोहनिया और पलाश को अलग-अलग आपराधिक मामलों में सजा हो चुकी थी और हाल ही में सजा काटने के बाद उन्हें दाहोद उप-जेल से रिहा किया गया था।
PunjabKesari
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस को दिए गए बयान में पलाश ने बताया कि वह जेल में मोहनिया से मिला था। दोनों ने गांव में मिलने का फैसला किया था, लेकिन करीब 100 ग्रामीणों की भीड़ ने धारदार हथियारों से उन पर हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने करीब 100 ग्रामीणों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। इस महीने की शुरुआत में राजस्थान के अलवर जिले में गौ-तस्करी के संदेह में 28 साल के रकबर खान की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।
PunjabKesari
कुछ हफ्ते पहले, महाराष्ट्र के धुले जिले के एक गांव में ‘बच्चा चोर’ समझ कर पांच बंजारों को पीट-पीटकर मार डाला गया था। एक पखवाड़े पहले, मध्य प्रदेश में एक भीड़ ने ‘बच्चा चोर’ समझ कर एक महिला की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। उच्चतम न्यायालय ने हाल में भीड़ हत्या की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार से कहा था कि वह इस समस्या से निपटने के लिए अलग से एक कानून बनाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News