लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने चिनार कोर का पदभार संभाला

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 09:02 PM (IST)

श्रीनगर : लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने मंगलवार को बतौर कमांडर कश्मीर स्थित रणनीतिक रूप से अहम चिनार कोर का कार्यभार संभाल लिया। एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

 

उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल डी पी पांडे ने लेफ्टिनेंट जनरल औजला को पदभार सौंपा।

 

प्रवक्ता ने बताया कि कमान संभालने के बाद नये कमांडर ने यहां बादामी बाग छावनी इलाके में स्थित चिनार कोर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

लेफ्टिनेंट जनरल औजला ने सैनिकों से भी बातचीत की और उन्हें 'कश्मीर में शांति एवं स्थिरता' बरकरार रखने के वास्ते अथक समर्पण एवं दृढ़ता के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

वर्ष 1987 को सेना में कमीशन प्राप्त करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल औजला की कश्मीर में पहले तीन तैनाती हो चुकी है। इसमें 2016 से 2018 तक ब्रिगेडियर जनरल (ऑपरेशंस) के तौर पर तैनाती भी शामिल है, जब घाटी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद अलगाववादियों द्वारा प्रायोजित विरोध प्रदर्शनों के दौर से गुजर रही थी।

 

युद्ध सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ठ सेवा पदक से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने कश्मीर घाटी में कंपनी कमांडर (1994-2004 के बीच) के रूप में सेवा दी, साथ ही उन्होंने प्रतिष्ठित इन्फैंट्री ब्रिगेड (2013-15) और उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास इन्फैंट्री डिवीजन (2019-2020) की कमान भी संभाली।

 

चौथी पीढ़ी के सैन्य अधिकारी, लेफ्टिनेंट जनरल औजला उधमपुर स्थित उत्तरी कमान मुख्यालय में मेजर जनरल जनरल स्टाफ (ऑपरेशंस) के रूप में कार्यरत थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News