जालंधर पहुंचे मोदी,106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस समारोह का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Thursday, Jan 03, 2019 - 04:16 PM (IST)

जालंधरःप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पंजाब के जालंधर में आयोजित 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस समारोह का उद्घाटनकिया। साइंस कांग्रेस में पहुंचने पर सबसे पहले रोबोट रोबोवर्टो ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। 26 टन वजन के इस रोबोट को 50 विद्यार्थियों ने तैयार किया है। 18 फीट के पैर व 20 फीट के धड़ वाले रोबोट ने पीएम से बातें कीं । दो महीने की मेहनत से इस रोबोट को तैयार करवाने वाले मनदीप अपनी टीम के साथ काफी उत्साहित नजर आए।

PunjabKesari

26 टन वजन के रोबोट ने किया पीएम का स्वागत
 प्रदर्शनी में डीआरडीओ द्वारा नवीन तकनीक से विकसित किए गए रक्षा उपकरणों को रखा गया है। इस दौरान पीएम के साथ केंद्र में राज्‍य मंत्री विजय सांपला, कैबिनेट मंत्री शाम सुंदर अरोड़ा तथा पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर मौजूद थे।  बताया जा रहा है कि यहां 30 हजार के करीब छात्रों के साथ-साथ अन्य गणमान्य मौजूद रहे।  
PunjabKesari

छह लाख रुपए कीमत से बस हुई तैयार
भारत में इस प्रकार की बसें कुछ बड़ी कंपनियों द्वारा विकसित की जा चुकी हैं, लेकिन भारत में तैयार हुई बिना चालक वाली बस पहली बार पूरी दुनिया के सामने आई। करीब छह लाख रुपए कीमत की इस बस को तैयार करने में  सीएसई व मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को दो साल लगे।
 

पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगी बस
30 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने वाली इस बस में लगे आधुनिक सेंसर बस को दुर्घटनाग्रस्त नहीं होने देंगे। बस का निर्माण करने वाली टीम के लीडर व फैकल्टी हेड मनदीप सिंह ने बताया कि लेक्चरर राजवंश, योगेश कुमार, अनुकृति गुप्ता, जतिन दहिया व पवन कुमार सहित 15 विद्यार्थियों की कोर टीम ने इसे पूरी रिसर्च के बाद तैयार किया है। बस पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगी।

PunjabKesari

मोबाइल फोन से ऑपरेट हो सकेगी बस 

बस में कई फीचर्स दिए गए हैं। बस को मोबाइल फोन से भी चलाया जा सकेगा। इसे मोबाइल फोन से रोका और मोड़ा जा सकेगा। यह बस आइपी एड्रेस की आधुनिक तकनीक के साथ कनेक्ट रहेगी। जीपीएस व ब्लूटूथ के साथ भी बस को कनेक्ट किया जा सकता है। रास्ते में कहीं कोई रुकावट या दुर्घटना होने जैसी बात दिखाई देगी तो बस में लगे सेंसर उसे दूसरी दिशा दे देंगे या फिर बस को पीछे कर देंगे। 

 

इस बस में सफर कर सकते हैं 30 लोग

बस की कीमत करीब छह लाख रुपए होगी। बस का इंजन पूरी तरह सौर ऊर्जा से चलने वाला है। इस बस की अधिकतम रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसमें एक समय में 10 से 30 लोग बैठ सकते हैं। प्रदूषण रहित बस एक बार चार्ज होने के बाद 60 से 70 किलोमीटर तक चलेगी। इस बस की ब्लूटुथ और जीपीएस सिस्टम से भी निगरानी की जा सकेगी।

PunjabKesari

देश को कुछ नया देने की कोशिश की है विद्यार्थियों ने : अशोक मित्तल 

एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल का कहना है कि बस का निर्माण करके उनके युवा विद्यार्थियों ने देश को कुछ नया देने की कोशिश की है। बस में आगे और फीचर्स दिए जाएंगे, जिससे यह आम लोगों के लिए पूरी तरह से पर्यावरण फ्रेंडली बनकर प्रदूषण मुक्त भारत के निर्माण में सार्थक पहल साबित हो सके। 

बस की खास बातें 
ऊंचाई : आठ फीट 
वजन : 1500 किलो 
चौड़ाई : 5 फीट 
लंबाई : 12 फीट 
बैठने की क्षमता : 12 सवारियां 
लागत : छह लाख रुपए
स्पीड : 30 किमी प्रति घंटा 

PunjabKesari
इन विद्यार्थियों ने तैयार की बस 
अनंत कुमार : मैकेनिकल इंजीनियरिंग
जतिन दहिया : मैकेनिकल इंजीनियरिंग
पवन : कंप्यूटर इंजीनियरिंग
अनुकृति : कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
सुमन कुमार : इलेक्ट्रोनिक्स एवं कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग
एम.लोकेश : इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग
जी.विद्याधर : इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग
वी.गेश्वंथ : इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News