Lok Sabha Elections 2024: 538 सीटों पर डाले और गिने गए वोटों में अंतर, ADR की रिपोर्ट में खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2024 - 11:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 में डाले गए कुल मतों और गिने गए मतों के बीच विसंगतियों का एक नया विवाद सामने आया है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें दावा किया गया है कि चुनाव परिणामों में गंभीर चीजें देखी गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कुल 538 सीटों में से कई पर डाले गए मतों और गिने गए मतों के बीच एक स्पष्ट अंतर है। ADR के संस्थापक प्रो. जगदीप छोकर ने सोमवार को प्रेस क्लब में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इस रिपोर्ट को जारी करते हुए बताया कि 362 सीटों पर डाले गए कुल मतों से 5 लाख 54 हजार 598 वोट कम गिने गए हैं। इसके विपरीत, 176 सीटों पर डाले गए कुल 35 हजार 93 वोट अधिक गिने गए हैं। प्रो. छोकर ने इस असंगति को लोकतंत्र के प्रति गंभीर खतरा बताया और इसके प्रति तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता जताई।

वोटर्स के मन में चुनाव परिणाम को लेकर संदेह: ADR 
प्रो. छोकर ने चुनाव के परिणामों और मतदान के आंकड़ों में हो रही गड़बड़ियों पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि मतदान के अंतिम आंकड़ों की जारी होने में अत्यधिक देरी और मतदान केंद्रों के अलग-अलग आंकड़ों के अभाव ने जनता के बीच असंतोष और संदेह पैदा किया है। "क्या चुनाव परिणाम अंतिम मिलान किए गए आंकड़ों के आधार पर घोषित किए गए थे? यह एक बड़ा सवाल है जिसे अभी तक सही ढंग से उत्तरित नहीं किया गया है," प्रो. छोकर ने कहा।

चुनाव आयोग की निष्क्रियता पर सवाल
रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि चुनाव आयोग ने काउंटिंग के अंतिम डेटा को अब तक जारी नहीं किया है और डाले गए मतों और गिने हुए मतों के बीच के अंतर पर जवाब देने में असमर्थ है। इसके अलावा, मत प्रतिशत में वृद्धि की जानकारी भी अब तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। 

सूरत संसदीय सीट पर अनियमितता का आरोप
ADR की रिपोर्ट में सूरत संसदीय सीट का विशेष उल्लेख किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सीट पर कोई वास्तविक मुकाबला नहीं था, फिर भी 538 संसदीय सीटों पर कुल 5,89,691 मतों की विसंगति दर्ज की गई है। स्वतंत्र पत्रकार पूनम अग्रवाल ने भी इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए कहा कि उनके विश्लेषण से भी वही परिणाम सामने आए हैं।

मतदान प्रतिशत में कमी
चुनाव आयोग ने 7 जून को लोकसभा चुनाव 2024 का मतदान आंकड़ा जारी किया था। इस बार कुल मतदान प्रतिशत 65.79 प्रतिशत रहा, जो कि 2019 के चुनाव में दर्ज किए गए 67.40 प्रतिशत से 1.61 प्रतिशत कम है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि 2019 के चुनाव में 195 सीटों पर डाले गए और गिने गए मतों में किसी प्रकार की विसंगति नहीं थी। इस रिपोर्ट और उसके उठाए गए सवालों के बाद, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि चुनाव आयोग और संबंधित प्राधिकरण इस मुद्दे पर स्पष्टता प्रदान करें और जनता के विश्वास को पुनः स्थापित करें। चुनाव की निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाना होगा, ताकि भविष्य में ऐसे विवादों को दोहराया ना जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News