अंतिम चरण का चुनावी शोर थमा, 59 सीटों पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

punjabkesari.in Friday, May 17, 2019 - 05:47 PM (IST)

नई दिल्ली: सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव के अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान के लिए चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम पांच बजे थम गया लेकिन चुनाव आयोग द्वारा पश्चिम बंगाल की नौ सीटों के लिए चुनाव प्रचार पर रोक लगाए जाने के कारण कल ही प्रचार समाप्त हो गया था। रविवार को होने वाले मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। 

PunjabKesari
अंतिम चरण में सात राज्यों बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश तथा केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में मतदान होना है। इस चरण में उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13-13 सीटों, पश्चिम बंगाल की नौ सीटों, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ सीटों, हिमाचल प्रदेश की चार सीटों, झारखंड की तीन सीटों और चंढीगढ़ की एक सीट पर मतदान होगा। इसमें 10 करोड़ एक लाख 75 हजार मतदाता 918 उम्मीदवारों के चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे।

PunjabKesari

इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, हरसिमत कौर बादल, हरदीप पुरी और शत्रुघ्न सिन्हा, अनुराग ठाकुर, बीबी जागीर कौर, पवन बंसल, किरण खेर, मीसा भारती, सनी देओल, शिबू शोरेन, आर के सिंह, भाकपा नेता अतुल कुमार अंजान, केंन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, महेन्द्र नाथ पांडे, अनुप्रिया पटेल समेत कई प्रमुख नेता शामिल हैं। वाराणसी सीट पर मोदी का मुकाबला कांग्रेस के अजय राय और समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव से है। मोदी पहले ही रोड शो के जरिए अपना चुनाव प्रचार कर चुके हैं। 

PunjabKesari
बिहार की पाटलिपुत्र सीट पर केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा के बीच मुकाबला है जिस पर लोगों की खास नजर है। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष एवं कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार का भाजपा के छेदी पासवान से मुकाबला है। इस चरण में मतदान के लिए 11 लाख दो हजार 986 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। चार करोड़ 74 लाख 56 हजार 828 महिला मतदाता हैं जबकि पुरूष मतदाओं की संख्या पांच करोड़ 27 लाख 14 हजार 890 है। किन्नर मतदाताओं की संख्या 3435 है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News