''हादसे से पहले धमाके की आवाज सुनी थी'', चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ ट्रेन हादसे में लोको पायलट का बड़ा दावा

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 06:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यूपी के गोंडा जिले में चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही एक ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई तथा 20 अन्य घायल हो गए हैं। इस हादसे में एक बड़ा अपडेट सामने आया है। ट्रेन के लोको पायलट ने दावा किया कि उन्होंने हादसे से पहले धमाके की आवाज सुनी थी। इसके बाद अब रेलवे ने साजिश के एंगल से भी जांच शुरू कर दी है। सूत्रों ने मुताबिक दावा करने वाले लोको पायलट का नाम त्रिभुवन है। 

जिलाधिकारी डॉ. नेहा शर्मा ने बताया कि दुर्घटना में ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं और अब तक  चार लोगों की मौत की सूचना है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य जारी है तथा सभी मृतकों और घायलों को बाहर निकाला जा चुका है। घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है।

हेल्पलाइन नम्बर जारी
प्रदेश के राहत आयुक्त जी.एस. नवीन कुमार ने बताया कि हादसे में 20 अन्य लोग जख्मी हुए हैं। उन्होंने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य जारी है तथा करीब 40 सदस्यीय मेडिकल टीम और 15 एम्बुलेंस मौके पर मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि घटना के सिलसिले में हेल्पलाइन नम्बर 8957400965 (लखनऊ), 8957409292 (गोंडा) और 05512209169 (गोरखपुर) जारी किये गये हैं।

मुआवजे का ऐलान
रेल मंत्रालय ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का भी ऐलान कर दिया है। रेल मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि मृतकों के परिवार को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई है। सीआरएस जांच के अलावा, उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश- मुख्यमंत्री योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News