See More

25 सितंबर से फिर से देश में लगने जा रहा लॉकडाउन? वायरल लेटर का Fact Check

2020-09-15T13:10:31.903

नेशनल डेस्कः कोरोना महामारी से देश में दिनों-दिन हालात खराब होते जा रहे हैं। देश में कोराना संक्रमितों का आंकड़ा 49,30,237 पर पहुंच गया है। वहीं देश में अब तक 80,776 कोरोना संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक लेटर काफी वायरल हो रही है कि 25 सितंबर से एक बार फिर से देश में लॉकडाउन लगाने को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। इस खबर के वायरल होते ही कई लोग इसको लेकर असमंजस में पड़ गए हैं। वहीं वायरल लेटर को लेकर PIB ने फैक्ट चैक में लॉकडाउन लगने की खबर को गलत बताया है।

PunjabKesari

PIB फैक्ट चैक में कहा गया कि केंद्र सरकार की तरफ से 25 सितंबर से लॉकडाउन लगाने की खबर फेक हैं, ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है। बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया पर नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) के नाम से एक सर्कुलर वायरल हो रहा है। इसमें वायरल लेटर में बताया गया कि देश में एक बार फिर से 25 सितंबर से लॉकडाउन लगेगा। देश में कोरोना वायरस के मामलों को फैलने से रोकने और मृत्युदर को कम करने के लिए, योजना आयोग के साथ NDMA भारत सरकार से आग्रह करता है और PMO व गृह मंत्रालय को निर्देश देता है कि 25 सितंबर की आधी रात से 46 दिनों को देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया जाए।

 

देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने के लिए एनडीएमए मंत्रालय को सूचना जारी कर रहा है। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इस लेटर पर फैक्ट चैक जारी किया और लिखा कि 'यह लेटर फेक है। एनडीएमए ने लॉकडाउन लागू करने के लिए कोई ऑर्डर नहीं जारी किया है। बता दें कि लॉकडाउन के बाद जून से देश अब धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। देश में स्कूल-कॉलेज छोड़कर मेट्रो, मॉल, होटल और अन्य दुकानें आदि खोल दी गई हैं।


Seema Sharma

Related News