अब पिज्जा-बर्गर के लिए भी लोन, अभी खरीदो और बाद में चुकाओ

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 09:20 AM (IST)

नई दिल्ली: कर्ज लेकर घी पीना अब पुुरानी बात हो चुकी है। अब आप कर्ज (लोन) लेकर घी की जगह पिज्जा-बर्गर खा और खिला सकते हैं। ऑनलाइन वित्तीय कंपनियां (फिनटैक) अब ई-कॉमर्स से छोटी-मोटी खरीदारी के साथ एप के जरिए खाना मंगाने के लिए भी तुरंत कर्ज की पेशकश कर रही हैं। इसे कंपनियों ने ‘अभी खरीदो और बाद में चुकाओ’ (बाई नाऊ पे लेटर) नाम दे रखा है।

PunjabKesari

ऐसे मिलता है कर्ज
कंपनियां कर्ज देने से पहले आपके और दोस्तों के सोशल मीडिया प्रोफाइल देखती हैं। मोबाइल या टैलीफोन बिल चुकाने का इतिहास, ऑनलाइन शॉपिंग का तरीका और इंटरनैट पर बिताए जाने वाले वक्त पर भी नजर रखी जाती है। खर्च करने के तरीके को भी देखा जाता है। अगर प्रोफाइल इन बातों के मुताबिक होता है तो पैन और आधार कार्ड अपलोड करते ही कर्ज मिल जाता है। ऑनलाइन खाते से लेन-देन कंपनियां शुरूआत में उन युवाओं को आसानी से कर्ज देती हैं जिन पर पहले से कोई कर्ज नहीं होता है। ये ऑनलाइन खाते खोलती हैं, जो आई.डी. और पासवर्ड से संचालित होते हैं। आपकी क्रैडिट सीमा के अनुसार उसमें कंपनियां राशि पहले से डाल देती हैं। 

PunjabKesari

ऊंचा ब्याज और जुर्माना
कंपनियां खर्च राशि पर 36 प्रतिशत तक ब्याज वसूलती हैं। देरी से बिल चुकाने और अन्य जुर्माने को जोड़ लें तो यह काफी महंगा पड़ता है। कंपनियां 10 रुपए प्रतिदिन से बिल की राशि का 30 प्रतिशत तक शुल्क वसूलती हैं।

 

घूमने के लिए भी सस्ता कर्ज
फिनटैक कंपनियां ‘स्पैंड नाऊ पे लेटर’ के तहत किसी पर्यटन स्थल पर छुट्टियां बिताने जाने के लिए टिकट और होटल की बुकिंग तक के लिए कर्ज दे रही हैं। इस पेशकश के जरिए कंपनियां 100 रुपए से लेकर 5,000 रुपए तक की खरीदारी की सुविधा देती हैं। हालांकि, ग्राहकों की वित्तीय स्थिति के मुताबिक कुछ कंपनियां 30 हजार से 2 लाख रुपए तक खर्च करने की सीमा देती हैं।

 

PunjabKesari

ऐसे की जाती है वसूली

  • कंपनी में पहुंच कर सूचना देना या हंगामा करना।
  • घर पर जा कर शोरगुल या हंगामा करना।
  • सिबिल स्कोर और रिपोर्ट खराब करना।
  • सोशल मीडिया पर बदनाम करना।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News