दिवाली से 3 माह पहले लंबी हुई रेलवे की वेटिंग लिस्ट, ट्रैवल कंपनियों ने लोगों से किया बुकिंग का आग्रह

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 01:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: त्योहारों के समय बेहतर डील की उम्मीद, योजनाओं में बदलाव, वीजा न मिलने आदि के कारण भारतीयों को यात्रा बुकिंग के मामले में लेट-लतीफ होने का टैग मिलता ही रहता है, हालांकि अक्सर लेट-लतीफी की कई बार इन्हें ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। यही वजह है कि दिवाली को लेकर  ट्रेन और हवाई यात्रा की बुकिंग को लेकर ट्रैवल कंपनियां तीन माह पहले ही सक्रिय हो गई हैं। इन कंपनियों ने अपने ग्राहकों को ईमेल भेज कर अभी से अपने यात्रा के टिकट बुक कराने की अपील की है। कंपनियों का कहना है कि लोकप्रिय मार्गों पर ट्रेन बुकिंग के लिए  प्रतीक्षा सूची (वेटिंग लिस्ट) अभी से लंबी गई है, जबकि हवाई किराए में 15 फीसदी की वृद्धि होने के कारण बुकिंग में थोड़ी कमी आई।

रेलवे बुकिंग की मांग में भारी वृद्धि
मेकमाईट्रिप के मुख्य विपणन अधिकारी (कॉर्पोरेट) राज ऋषि सिंह के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसके कारण यात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिलती है। बड़ी संख्या में लोग अपने परिवारों के साथ जश्न मनाने के लिए अपने गृहनगरों या गावों की ओर रुख करते हैं। दिवाली के करीब आने वाले दो हफ़्तों की बात करें तो 2022 की तुलना में 2023 में यात्रियों की संख्या में 42% की वृद्धि हुई थी। इस मांग को देखते हुए मेकमाईट्रिप ने असामान्य रूप से पहले ही अभियान शुरू कर दिया, जिसमें ग्राहकों से 3 महीने पहले ट्रेन टिकट बुक करने का आग्रह किया गया। सिंह ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल भी यात्रा की मांग उच्च रहेगी। इसलिए उन्होंने अपने ग्राहकों को एक मेल के जरिए सूचित किया कि रेलवे ने दिवाली अवधि के लिए ट्रेन बुकिंग खोल दी है ताकि उन्हें बेहतर योजना बनाने और अंतिम समय की भीड़ या कंफर्म बुकिंग से चूकने से बचने में मदद मिल सके।

कुछ मार्गों पर टिकट बिकना बंद
ट्रेन बुकिंग क्षेत्र में एक अन्य प्रमुख खिलाड़ी इक्सिगो समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आलोक बाजपेयी ने दिल्ली-कानपुर, दिल्ली-पटना, मुंबई-दिल्ली और चेन्नई-कोयंबटूर जैसे लोकप्रिय मार्गों पर स्लीपर क्लास के लिए तेजी से सीटें भरने की जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि इन मार्गों पर 29 और 30 अक्टूबर को यात्रा के लिए पहले से ही प्रतीक्षा सूची तैयार हो चुकी है। बाजपेयी ने कहा कि कुछ मामलों में प्रतीक्षा सूची इतनी लंबी है कि रेलवे ने ने टिकट बेचना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस साल दिवाली की पूर्व संध्या पर यात्रा के लिए अन्य वर्गों की सीटें भी तेजी से भर रही हैं।

हवाई यात्रा की बुकिंग में 20 फीसदी की वृद्धि
क्लियरट्रिप के उपाध्यक्ष (एयर कैटेगरी) गौरव पटवारी ने कहा है कि अक्टूबर-नवंबर की अवधि के लिए अग्रिम हवाई किराए में घरेलू यात्रा के लिए पिछले साल की तुलना में 15.9 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। पिछले साल की तुलना में अक्टूबर-दिसंबर के लिए बुकिंग में 20 फीसदी की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि गो फर्स्ट के दिवालिया होने और प्रैट एंड व्हिटनी इंजन की समस्याओं के कारण विमानों के उड़ान न भरने से आपूर्ति में भारी कमी आई। विमानन क्षेत्र में इस अभूतपूर्व व्यवधान ने हवाई किराए और यात्रा योजनाओं को काफी प्रभावित किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News