कश्मीर में आफत बनी शीन, बर्फबारी ने की जिन्दगी बेहाल

punjabkesari.in Thursday, Jan 31, 2019 - 04:03 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में हिमपात का दौर दोबारा शुरू होते ही पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बर्फ की ताजा नई सफेद चादर बिछ गई है। न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है, लेकिन ठंड का प्रकोप तेज हो गया है। सामान्य जनजीवन के प्रभावित होने के साथ ही कई इलाकों में बिजली और टेलीफोन सेवाएं ठप हो गई हैं। श्रीनगर- जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग भी वाहनों के आवागमन के लिए बंद होने के साथ ही घाटी का जम्मू समेत शेष दुनिया से सडक़ संपर्क पूरी तरह कट गया है। 

PunjabKesari

 

मौसम विभाग ने ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रवेश के बाद घाटी भर में मध्यम से भारी बर्फबारी का पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है, राज्य सरकार ने संभावित अप्रिय घटना के लिए तैयार रहने के लिए कहा है जो इस बर्फबारी से पैदा हो सकती है। राज्य के 9 जिलों के लिए ताजा चेतावनी जारी की है। जिसमें कुपवाड़ा, बांडीपुरा, बारामूला, कुलगाम, बडग़ाम, गांदरबल, शोपियां, लेह और कारगिल शामिल है।

रात को शुरू हुई बर्फबारी
गुलमर्ग, यूसमर्ग, पवित्र गुफा, शेषनाग, बालटाल, जोजिला, सोनमर्ग, राजधानी पास, साधना टाप, जवाहर सुरंग समेत वादी के सभी उच्च पर्वतीय इलाकों में हालांकि हिमपात बीती रात साढ़े दस बजे के करीब दोबारा शुरू हो गया था, लेकिन श्रीनगर समेत निचले व मैदानी इलाकों में यह आधी रात के बाद करीब एक बजे शुरु हुआ और पूरी रात बर्फ  गिरती रही। सुबह सात बजे के करीब ही हिमपात थमा, लेकिन कुछ देर बाद यह दोबारा रुक-रुक कर होने लगा। हिमपात के चलते वादी में लगातार गिर रहे न्यूनतम तापमान पर रोक लगी है और उसमें सुधार हुआ हैए लेकिन हिमपात के कारण सोमवार को ठंड का प्रकोप बीते इतवार से कहीं ज्यादा तेज हो गया।

PunjabKesari

जीवन प्रभावित
चारों तरफ  बर्फ  होने के कारण सामान्य जनजीवन भी पूरी तरह प्रभावित रहा। सडक़ों पर वाहनों की आवाजाही लगभग थम गई है। दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान जो सुबह ही खुल जाते हैं, इस खबर के लिखे जाने तक बंद ही रहे। 

PunjabKesari

बिजली गुल, टैलीफोन बंद
श्रीनगर शहर के विभिन्न हिस्सों में ही नहीं वादी के अन्य कई इलाकों में भी बिजली बर्फ  गिरने के साथ ही गुल हो गई और उसके बाद बहाल नहीं हो पाई थी। टेलीफोन सेवाएं भी हिमपात से बाधित हुई हैं। संबधित अधिकारियों ने बताया कि हिमपात के दौरान कई जगह खंभे और तारों को गिरने के कारण ही बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। इसे यथाशीघ्र बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News