'आप तो PM मोदी के सामने भी झुक जाते...',  राहुल गांधी ने सदन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर साधा निशाना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 08:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  विपक्ष के नेता राहुल गांधी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के बीच सोमवार को सदन के अंदर बहस हो गई, जब बिड़ला ने उनसे सवाल किया कि जब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले तो उन्होंने उन्हें क्यों झुकाया। राहुल गांधी ने कहा, "जब आपने (स्पीकर ओम बिरला) मुझसे हाथ मिलाया तो मैंने कुछ नोटिस किया। जब आपने मुझसे हाथ मिलाया, तो आप सीधे खड़े थे। लेकिन जब आपने मोदीजी से हाथ मिलाया, तो आप उनके सामने झुक गए।"

राहुल गांधी के बयान पर जहां विपक्षी गुट ने तालियां बजाईं, वहीं एनडीए सांसदों ने इस पर आपत्ति जताई, वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने खड़े होकर कहा कि यह आसन के खिलाफ आरोप है। "माननीय प्रधान मंत्री सदन के नेता हैं, और यह मेरी संस्कृति और नैतिकता में है कि जब मैं अपने बड़ों से मिलता हूं तो मैं सिर झुकाता हूं और जो मेरी उम्र के हैं उनके साथ समान व्यवहार करता हूं", लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की राहुल गांधी को प्रतिक्रिया थी।

ओम बिरला ने कहा, "मेरी नैतिकता है कि हम बड़ों को प्रणाम करते हैं और जरूरत पड़ने पर उनके पैर भी छूते हैं।" हालांकि, कांग्रेस नेता यहीं नहीं रुके और आगे कहा, ''सर, मैं आपके विचारों को सम्मानपूर्वक स्वीकार करता हूं, लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि सदन में अध्यक्ष से बड़ा कोई नहीं है।'' उन्होंने कहा, "सदन में अध्यक्ष सबसे ऊपर होता है और हम सभी को उसके सामने झुकना चाहिए।" राहुल गांधी ने कहा कि वह पूरे विपक्ष के साथ स्पीकर के सामने झुके, राहुल गांधी ने कहा, "आप अध्यक्ष हैं और आपको किसी के सामने झुकना नहीं चाहिए।" रायबरेली से कांग्रेस सांसद ने निष्कर्ष निकाला कि लोकसभा में अध्यक्ष अंतिम शब्द होता है और उस भावना से, सदन के सदस्यों के रूप में, हम उसके अधीन हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News