केंद्र सरकार की लखपति दीदी योजना बिना ब्याज के दे रही है 5 लाख रुपये तक Loan, जानें कैसे कर अप्लाई

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 09:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  राजस्थान में नई सरकार द्वारा कई सशक्तीकरण योजनाएं शुरू की गई हैं, और उनमें से एक असाधारण पहल लखपति दीदी योजना है। वित्तीय सहायता प्रदान करके महिलाओं के उत्थान के लिए बनाई गई इस योजना का उद्देश्य राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देना और महिलाओं की वित्तीय स्थिति में सुधार करना है।

बीते 1 फरवरी को संसद में अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लखपति दीदी योजना का टारगेट दो करोड़ से आगे बढ़ाते हुए तीन करोड़ करने का ऐलान किया था। इस योजना के तहत महिलाओं को 1 लाख से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है और वो भी बिना किसी ब्याज के तो आइए जानते हैं अप्लाई करने का प्रोसेस... 
 
लखपति दीदी योग क्या है?
राजस्थान में भाजपा सरकार द्वारा 23 दिसंबर, 2023 को शुरू की गई, लखपति दीदी योजना ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए एक कौशल विकास कार्यक्रम है।  यह योजना महिलाओं को आंगनवाड़ी दीदी, बैंक वाली दीदी और दवा वाली दीदी जैसे स्वयं सहायता समूहों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती है, उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए उपकरण प्रदान करती है ताकि वे प्रति वर्ष कम से कम 1 लाख रुपये की स्थायी आय अर्जित कर सकें।  

 मोदी सरकार की लखपति दीदी योजना एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है। इस योजना में सरकार की ओर से महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार के लिए योग्य बनाया जाता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थित में सुधार आए। स्कीम के तहत महिलाओं को तमाम सेक्टर्स में प्रोफेशनल ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है। 

लखपति दीदी योजना  Loan
ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कार्यान्वित, लखपति दीदी योजना कौशल विकास, शिक्षा और वित्तीय सहायता पर केंद्रित है। यह कदम ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने, नकदी, शिक्षा और कौशल प्रदान करके वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ी छलांग है।  लखपति दीदी स्कीम का लाभ कोई भी 18 से 50 साल की महिला ले सकती है। इस योजना के तहत महिलाओं को 1 लाख से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है । इसके लिए राज्य का मूल निवासी होने के साथ ही महिला को किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना अनिवार्य है। बिजनेस शुरू करने के लिए लोन पाने के लिए अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जरूरी दस्तावेज और बिजनेस प्लान जमा करना होगा। 

आवश्यक दस्तावेज़
लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को आवश्यक दस्तावेज जैसे  आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, बैंक पासबुक   के अलावा आवेदक को वैध मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स देने होंगे।  

लखपति दीदी योजना के लाभ
वित्तीय सहायता के साथ-साथ, लखपति दीदी योजना विभिन्न लाभ भी प्रदान करती है:

सभी महिलाओं के लिए प्रशिक्षण: यह योजना महिलाओं के लिए व्यापक प्रशिक्षण के अवसर सुनिश्चित करती है, उनके कौशल को बढ़ाती है और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाती है।

स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के साथ संबंध: महिलाएं एसएचजी से जुड़ी हुई हैं, जिससे उन्हें एलईडी बल्ब बनाने, पाइपलाइन, ड्रोन की मरम्मत, वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा रहा है।

स्वयं सहायता समूहों में 20,000 महिलाओं का परिचय: लखपति दीदी 20,000 नई महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों में प्रवेश की सुविधा प्रदान करती है, उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने और प्रबंधित करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

कृषि के लिए ड्रोन प्रावधान: महिला एसएचजी को कृषि गतिविधियों के लिए ड्रोन प्राप्त होंगे, जो ग्रामीण कृषि क्षेत्र को बढ़ाने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक तकनीकी बदलाव का प्रतीक है। लगभग 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन संचालन और मरम्मत में प्रशिक्षण लेंगे। ड्रोन का एकीकरण कृषि में क्रांति लाने, सटीक खेती, फसल निगरानी और कीट नियंत्रण को सक्षम करने की क्षमता रखता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News