Winter Forecast: बरसात के बाद अब कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, अगले 72 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 04:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मॉनसून अब खत्म होने की कगार पर है, और इस बार सामान्य से थोड़ी ज्यादा बारिश देखने को मिली है। अब देश सर्दियों की तैयारी कर रहा है और इस साल ठंड ज्यादा पड़ने की संभावना जताई जा रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अक्टूबर और नवंबर के दौरान ला नीना की स्थिति बनने की संभावना है, जिससे देश के उत्तरी हिस्सों में ठंड सामान्य से ज्यादा हो सकती है।

क्या है ला नीना?
ला नीना के दौरान प्रशांत महासागर का तापमान गिर जाता है, जिससे वैश्विक मौसम पैटर्न में बदलाव आता है। इसका असर भारत में भी देखा जाता है, खासकर उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत में ठंड बढ़ जाती है। IMD के प्रमुख मृत्युंजय मोहापात्रा ने कहा कि 71 प्रतिशत संभावना है कि अक्टूबर-नवंबर के दौरान ला नीना सक्रिय होगा, जिससे तापमान सामान्य से नीचे जा सकता है। हालांकि, शीतलहर की तीव्रता का सही आकलन जनवरी या फरवरी में हो पाएगा। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने भी कहा है कि 60 प्रतिशत संभावना है कि साल के अंत तक ला नीना और मजबूत हो जाएगा, जिससे ठंड और बढ़ सकती है।

भारी बारिश का अलर्ट
देश के कुछ हिस्सों में मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण अगले 72 घंटों में कुछ राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम, मेघालय, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में अक्टूबर के पहले सप्ताह में भारी बारिश की संभावना है।

बिहार में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जबकि असम और मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश का अनुमान है। नागालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, और त्रिपुरा में 2 से 4 अक्टूबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बिहार के 12 जिलों में नेपाल में भारी बारिश के कारण बाढ़ का असर देखा जा रहा है, क्योंकि गंडक और कोसी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News