मां-पत्नी से मुलाकात को जाधव को मिले सिर्फ 35 मिनट, बीच में थी शीशे की दीवार

punjabkesari.in Monday, Dec 25, 2017 - 04:58 PM (IST)

इस्लामाबाद/नई दिल्लीः पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव ने आज अपनी मां और पत्नी से मुलाकात की। आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह मुलाकात करीब 35 से 40 मिनट चली। कमांडर जाधव की मां एवं पत्नी आज दोपहर करीब साढे 12 बजे इस्लामाबाद पहुंचीं थी जहां हवाई अड्डे पर पाकिस्तानी विदेश एवं गृह मंत्रालयों के अधिकारी तथा सिंह मौजूद थे।। जाधव और उनके परिवार के बीच कांच की दीवार थी और वे इंटरकॉम के जरिए अपने परिवार से बात कर रहे थे। इतना ही नहीं फोन का स्पीकर ऑन करके बातचीत कराई गई। जाधव जो बोल रहे थे, वो एक स्पीकर फोन के जरिए जो रिकॉर्ड किया जा रहा था। स्पीकर फोन की आवाज कांच की दूसरी तरफ जाधव की मां और पत्नी तक पहुंचती। इसी तरह बातचीत हुई। जाधव की परिवार के साथ इस मुलाकात पर देशभर की मीडिया की नजरें थीं। जाधव करीब 22 महीने बाद अपने परिवार से मिले।
PunjabKesari

भारतीय राजनयिक ने नहीं सुनी बातचीत
भारतीय राजनयिक जेपी. सिंह भी जाधव के परिवार के साथ जाधव से मिलने गए थे लेकिन उन्हें जाधव और उनके परिवार के बीच हुई बातचीत सुनने इजाजत नहीं मिली। उनको कुछ ही दूरी पर बिठाया गया था। उनके बीच एक ग्लास पार्टिशन था। जिससे वह कुछ सुन न पाएं। हालांकि इस दौरान पाकिस्तान की एक महिला डिप्लोमैट फराह बगती वहां
 

3 टीवी कैमरे लगाए
इस मुलाकात को पाकिस्तान ने तीन टीवी कैमरों से रिकॉर्ड किया। दो सीसीटीवी कैमरे भी वहां लगे थे। कक्ष के दोनों ओर बातचीत इलैक्ट्रॉनिक माध्यम से हो रही थी ताकि मुंह से निकला एक भी शब्द रिकॉर्ड से बाहर ना रहे। कोई किसी को फुसफुसा कर या इशारों से भी कुछ नहीं कह सकता था। बातचीत को रिकॉर्ड करने के लिए अत्याधुनिक सेंसर लगे उपकरण लगाए गए थे। दूसरे हिस्से में कमांडर जाधव की मां एवं पत्नी की कुर्सी लगाई गई थी। पाकिस्तान के क़ायदे-ए-आज़म मोहम्मद अली जिन्ना का भी जन्मदिन है, पाकिस्तान का कहना है कि इसी मौके पर वह इंसानियत के नाते इस मुलाकात को करवा रहे हैं।
PunjabKesari

आतंकी हमले की आशंका, तैनात किए शार्प शूटर
जाधव की मां और पत्नी की सरक्षा को देखते हुए विदेश मंत्रालय कार्यालय में शार्प शूटरों को तैनात किया है क्योंकि वहीं पर कुलभूषण जाधव अपनी पत्नी और मां से मुलाकात हुई। कड़ी सुरक्षा के बीच उन्हें हवाई अड्डे से सीधे विदेश मंत्रालय लाया गया। पुलिस और अर्धसैनिक सुरक्षाबल भी वहां तैनात किए गए। रपाकिस्तान मीडिया के मुताबिक आतंकी हमले की आशंका के चलते पाक सरकार ने एयरपोर्ठ से तीन रास्ते बनाए थे ताकि सुरक्षा में कोई चूक न हो।
PunjabKesari

आज ही भारत लौटेंगी जाधव की मां-पत्नी
भारतीय समयानुसार करीब चार बजे मां और पत्नी भारी मन से पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की इमारत से निकले और इस बार एक सफेद एसयूवी में सवार होकर भारतीय उच्चायोग के लिए रवाना हो गए जहां भारतीय राजनयिक अधिकारियों ने मां एवं पत्नी से बातचीत की। सूत्रों के अनुसार कमांडर जाधव की मां एवं पत्नी दुबई होते हुए इस्लामाबाद पहुंचीं थी और वे आज ही भारत लौटेंगी। भारतीय मीडिया ने इस मुलाकात के तौर तरीकों को लेकर सवाल उठाए हैं तथा कमांडर जाधव एवं उनकी मां एवं पत्नी के बीच कांच की दीवार लगाए जाने की तीखी आलोचना की है।
PunjabKesari

कौन है जाधव, क्या है मामला
कमांडर जाधव को गत वर्ष मार्च में गिरफ्तार किया था। पाकिस्तान का कहना है कि उसके सुरक्षा बलों ने मार्च 2016 में बलूचिस्तान प्रांत से जाधव उर्फ हुसैन मुबारक पटेल को गैरकानूनी रूप से पाकिस्तान में प्रवेश करने और जासूसी के साथ ही तोडफ़ोड़ की गतिविधियों में संलिप्त रहने के आरोप में गिरफ्तार किया था। दूसरी तरफ भारत ने कहा है कि जाधव का ईरान से उस वक्त अपहरण कर लिया गया था, जब वह भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्ति के बाद अपने व्यवसाय के सिलसिले में वहां गये थे लिहाजा उनके जासूस होने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने इसी वर्ष अप्रैल में जाधव को जासूसी और आतंकवाद के आरोप में फांसी की सजा सुनायी थी। भारत ने इसका विरोध करते हुए अंतरराष्ट्रीय न्यायिक अदालत(आईसीजे) का रूख किया जहां कमांडर जाधव फांसी की सजा पर स्थगन दे दिया गया है। आईसीजे में यह मुकदमा जारी है और भारत को उम्मीद है कि कमांडर जाधव की रिहाई संभव हो सकेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News