फोन में अश्लील फिल्में, नहीं कोई पछतावा, आरोपी बोला- तुम चाहो तो मुझे फांसी पर लटका दो

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 04:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के आरोपी संजय रॉय के फोन में अश्लील फिल्में मिली हैं। पुलिस ने बताया कि संजय को अपनी हरकत का बिल्कुल भी पछतावा नहीं है। उसने पुलिस से कहा, "तुम चाहो तो मुझे फांसी पर लटका दो।" बता दें कि वे अस्पताल के कर्मचारी नहीं थे, लेकिन उन्हें अक्सर परिसर की इमारतों में देखा जाता था। रॉय कोलकाता पुलिस के साथ एक नागरिक स्वयंसेवक के रूप में काम करते थे।

नागरिक स्वयंसेवक संविदा कर्मचारी होते हैं जिन्हें यातायात प्रबंधन और आपदा प्रतिक्रिया सहित विभिन्न प्रकार के कार्यों में पुलिस की सहायता के लिए भर्ती किया जाता है। लगभग ₹ 12,000 प्रति माह का भुगतान किए जाने वाले इन स्वयंसेवकों को नियमित पुलिस कर्मियों को मिलने वाली सुविधाएँ नहीं मिलती हैं। रिपोर्टों के अनुसार, रॉय 2019 में स्वयंसेवक के रूप में कोलकाता पुलिस के आपदा प्रबंधन समूह में शामिल हुए, लेकिन बाद में पुलिस कल्याण प्रकोष्ठ में चले गए।

फिर वे आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पुलिस चौकी में चले गए और सभी विभागों तक उनकी पहुँच थी। रिपोर्टों के अनुसार, रॉय राज्य द्वारा संचालित अस्पताल में एक रैकेट का हिस्सा थे, जो मरीजों के रिश्तेदारों से भर्ती सुनिश्चित करने के लिए पैसे लेते थे। वह मरीजों के रिश्तेदारों से सरकारी अस्पताल में बिस्तर न मिलने पर पास के नर्सिंग होम में बिस्तर खोजने के लिए भी पैसे लेता था। नियमित पुलिसकर्मी न होने के बावजूद, रॉय अपने संपर्कों का इस्तेमाल कर कई बार पुलिस बैरक में रुकता था।

वह केपी (कोलकाता पुलिस) लिखी टी-शर्ट पहनकर घूमता था। उसकी बाइक पर भी केपी टैग लगा था। उसने खुद को कोलकाता पुलिस का कर्मचारी बताया और रिपोर्ट के अनुसार कई अन्य नागरिक स्वयंसेवकों को लगा कि वह वास्तव में पुलिसकर्मी है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस द्वारा पूछताछ शुरू करने के तुरंत बाद रॉय ने अपराध स्वीकार कर लिया। रिपोर्ट के अनुसार, उसने कोई पछतावा नहीं दिखाया और बेपरवाही से कहा, "अगर तुम चाहो तो मुझे फांसी पर लटका दो"। पता चला है कि उसका मोबाइल फोन अश्लील सामग्री से भरा था।

रॉय को अस्पताल परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे में शुक्रवार सुबह करीब 4 बजे इमरजेंसी बिल्डिंग में घुसते हुए कैद किया गया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया; डॉक्टर का शव कुछ घंटों बाद उसी बिल्डिंग में मिला। एक और बड़ा सुराग पीड़ित के शव के बगल में मिला ब्लूटूथ हेडसेट था। सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि बिल्डिंग में घुसते समय रॉय के गले में हेडसेट था। जब वह बाहर निकला तो हेडसेट गायब था। पीड़िता के शव के पास रखा हेडसेट भी उसके फोन से जुड़ा हुआ था। सूत्रों के अनुसार, रॉय जघन्य अपराध करने के बाद घर गया और सबूत मिटाने के लिए अपने कपड़े धोए।

हालांकि, पुलिस को उसके जूतों पर खून के धब्बे मिले हैं। आरोपी को 23 अगस्त तक पुलिस हिरासत में रखा गया है। ड्यूटी पर डॉक्टर के साथ हुए भयानक बलात्कार और हत्या के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। आंदोलन के बीच मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने इस्तीफा दे दिया है। अगर सभी को बिना रोक-टोक के अस्पताल परिसर में आने-जाने की अनुमति मिल जाती है, तो डॉक्टरों की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News