तीसरी संतान जन्म लेगी तो मिलेंगे 51 हजार रुपए नकद....इस समाज ने किया बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 04:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के किशनगढ़ में माहेश्वरी समाज के राष्ट्रीय सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया कि समाज के जिस दंपती के यहां तीसरी संतान जन्म लेगी, उसे 51 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा और उन्हें समाज के कार्यक्रमों में सम्मानित भी किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य समाज की घटती जनसंख्या को बढ़ावा देना है। 

अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी ने बताया कि सर्वेक्षण के अनुसार, समाज की वर्तमान जनसंख्या घटकर 8 लाख रह गई है, जबकि पहले यह 15-16 लाख तक थी। इस निर्णय का उद्देश्य समाज की आबादी को फिर से बढ़ाना है। रमेश माहेश्वरी ने बताया कि तीसरा बच्चा पैदा करने वाले पति-पत्नी को सिर्फ FD ही नहीं दी जाएगी, बल्कि समाज में विशेष सम्मान दिया जाएगा। समाज के कार्यक्रमों में दीप प्रज्वलित भी कराया जाएगा और मंच पर जगह दी जाएगी।

अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा की कार्य समिति के सदस्य रमेश माहेश्वरी ने कहा कि माहेश्वरी समाज उद्योग जगत से जुड़ा है। समाज सेवा के काम करता है। तीर्थ स्थलों पर धर्मशाला बनवाने सहित अनेक कार्य किए गए हैं। देशवासियों की सेवा के लिए भी समाज कार्य करता है. रमेश माहेश्वरी ने कहा कि हमने अपने सर्वे में पाया कि हमारे समाज की संख्या काफी तेजी से गिरी है. इसी को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News