kisan andolan: संयुक्त किसान मोर्चा आज 2 बजे करेंगे बैठक, सरकार के प्रस्ताव पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 10:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क: संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और केंद्र सरकार के बीच बात बनती नजर आ रही है। किसान नेता आज दोपहर 2 बजे सरकार के प्रस्ताव पर बैठक करके आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। दरअसल मंगलवार को गृह मंत्रालय से 6 सूत्रीय प्रस्ताव लेकर कुछ नुमाइंदों ने कुंडली में मोर्चा कमेटी के सभी 5 सदस्यों से गुप्त बैठक की। बैठक के बाद कमेटी सदस्यों ने सभी प्रस्ताव मोर्चा की बैठक में रखे। इनमें से 3 बिंदुओं पर किसान नेताओं ने सवाल खड़े करते हुए सरकार से बुधवार तक स्पष्टीकरण मांगा है।

PunjabKesari

वहीं संगठन ने कहा कि उसने किसानों पर दर्ज “फर्जी” मामले वापस लेने के लिए आंदोलन समाप्त करने की सरकार की पूर्व शर्त पर भी स्पष्टीकरण मांगा है। बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा, उस पर चर्चा हुई और संयुक्त किसान मोर्चा के सभी सदस्यों के सामने पेश किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रस्ताव में कहा गया है कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी की मांग पर एक समिति का गठन करेगी और इस समिति में SKM के बाहर के किसान संगठन, सरकारी अधिकारी और राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

PunjabKesari

राजेवाल ने कहा कि हमें इस पर आपत्ति थी। हमें SKM पर ऐसी समितियां नहीं चाहिए जो शुरू से ही हमारी मांग के विरोध में हैं। हमने सरकार से इस पर स्पष्टीकरण देने को कहा है।” उन्होंने कहा कि हम सरकार की उस शर्त के भी खिलाफ हैं, जिसमें कहा गया कि किसानों पर दर्ज फर्जी मामलों को वापस लेने के लिए किसान आंदोलन खत्म करना होगा।” एक अन्य किसान नेता ने कहा कि हमें सरकार के प्रस्ताव में कुछ बिंदुओं पर आपत्ति थी। हमारे सदस्यों ने कुछ सुझाव दिए हैं और उन्हें सरकार को भेज दिया गया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News