'पीएम मोदी की प्लीज चाइना पॉलिसी ने अरुणाचल की सुरक्षा को खतरे में डाला', खरगे का केंद्र पर हमला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 03:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अविभाज्य हिस्सा है और मोदी सरकार को चीन द्वारा इस राज्य पर दावा किए जाने का बहुत सख्ती से खंडन करना चाहिए। चीन ने सोमवार को एक बार फिर यह दावा किया कि अरुणाचल प्रदेश ‘‘हमेशा'' उसका क्षेत्र रहा है। हालांकि भारत ने बीजिंग के दावे को ‘‘बेतुका'' और ‘‘हास्यास्पद'' बताकर खारिज कर दिया।

PunjabKesari
अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अविभाज्य हिस्सा
खरगे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट किया कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अविभाज्य हिस्सा है। उन्होंने यह भी कहा, ‘‘कांग्रेस अरुणाचल प्रदेश पर चीन के किसी भी दावे की कड़ी निंदा और विरोध करती है। यह एक महीने में चौथी बार है, जब चीन ने पूरी तरह से हास्यास्पद और बेतुके दावे किए हैं।'' खरगे का कहना है कि स्थानों का नाम बदलकर और दूसरे देशों से संबंधित क्षेत्रों के नक्शे दोबारा बनाकर बेतुके दावे करने में चीन का रिकॉर्ड सर्वविदित है। उन्होंने कहा, ‘‘दलीय राजनीति से इतर हम भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में एक साथ हैं।
PunjabKesari
'चीन के दावों का सख्ती से खंडन करें'
हालांकि, यह भी रेखांकित किया जा सकता है कि चीन का रवैया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अपनी ‘‘लाल आंख'' दिखाने वाली कार्रवाई नहीं करने और चीन को क्लीन चिट देने का परिणाम है।'' कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया, ‘‘चाहे अरुणाचल प्रदेश के करीब सीमा पर गांव बसाना हो या सीमा के पास रहने वाले हमारे लोगों का अपहरण करना हो, मोदी सरकार की ‘‘प्लीज चाइना पॉलिसी'' (चीन को खुश करने की नीति) ने अरुणाचल में हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।'' उन्होंने कहा कि सरकार को चीन के दावों का सख्ती से खंडन करना चाहिए।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News