खालिस्तान समर्थन को लेकर ब्रिटेन में खालसा TV का लाइसेंस निलंबित

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 06:05 PM (IST)

 

लंदन: ब्रिटेन की मीडिया निगरानी संस्था ने देश में खालसा टीवी (केटीवी) का प्रसारण लाइसेंस निलंबित कर दिया है। संस्था ने एक जांच में केटीवी के खालिस्तान समर्थक दुष्प्रचार में शामिल होने और प्रसारण नियमों का उल्लंघन करने की बात सामने आने के बाद यह कदम उठाया है। द ऑफिस ऑफ कम्युनिकेशंस (ऑफकॉम) ने 30 दिसंबर 2021 को केटीवी पर प्रसारित ‘प्राइम टाइम' कार्यक्रम को लेकर कंपनी को निलंबन नोटिस जारी करने के बाद इस सप्ताह अपने फैसले की घोषणा की।

 

यह नोटिस ऐसी सामग्री का प्रसारण कर प्रसारण संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में जारी किया गया है, जिससे अपराध या अव्यवस्था को बढ़ावा मिल सकता है। ऑफकॉम ने कहा कि 95 मिनट की लाइव चर्चा वाले कार्यक्रम में ऐसी सामग्री शामिल थी, जिससे ‘हिंसा भड़कने' की आशंका थी। ब्रिटिश मीडिया नियामक ने बृहस्पतिवार को एक बयान जारी कर कहा, “कार्यक्रम के प्रस्तोता ने पूरे कार्यक्रम में कई बयान दिए, जो खालिस्तानी उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए हत्या सहित अन्य हिंसक गतिविधियों को एक जरूरी एवं स्वीकार्य कार्रवाई के रूप में प्रदर्शित करते हैं।

 

यह अपराध और अव्यवस्था के खिलाफ हमारे प्रसारण नियमों का गंभीर उल्लंघन था।” बयान के मुताबिक, “उल्लंघन की गंभीर प्रकृति को देखते हुए और निलंबन नोटिस में निर्धारित कारणों से हम आज ब्रिटेन में खालसा टेलीविजन लिमिटेड के प्रसारण लाइसेंस को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर रहे हैं।” खालसा टेलीविजन लिमिटेड के पास ऑफकॉम के सामने अपना पक्ष रखने के लिए 21 दिनों का समय है। इस प्रक्रिया के बाद ब्रिटिश मीडिया नियामक तय करेगा कि खालसा टेलीविजन लिमिटेड का लाइसेंस रद्द किया जाए या नहीं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News