केरलः कन्नूर में बना सबसे लंबा चॉकलेट केक, लंबाई जान आप भी रह जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 10:31 PM (IST)

कन्नूरः केरल में न्यू कोचीन बेकरी और कन्नूर की ब्राउनी बेकरी की ओर से संयुक्त रूप से बनाये गये 732 फुट लंबा चॉकलेट केक कन्नूर जवाहर म्यूनिसिपल स्टेडियम में दो दिनों तक प्रदर्शित किया गया। केक के इस नमूने को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दुनिया के सबसे बड़े केक के रूप में दर्ज किया। 

732 फुट लंबा चॉकलेट केक
एक फुट की चौड़ाई के साथ 2800 किलोग्राम वजनी 732 फुट लंबी इस केक में स्वतंत्रता संग्राम, ऐतिहासिक क्षणों, सांस्कृतिक विरासत और देश के राजनीतिक और सांस्कृतिक नेताओं से संबंधित 900 छवियों का प्रदर्शन भी किया गया है। आजादी की अमृत महोत्सव के तहत 75वें स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए इस केक को बनाया गया था। 

36 श्रमिकों द्वारा डिजाइन किया गया था केक
केक को 36 श्रमिकों द्वारा डिजाइन किया गया था, जो शनिवार से लगभग एक दिन का समय लेकर केक बनाने में लगे और रविवार की सुबह में पूरा हुआ। केक को मेल्टेड चॉकलेट, काजू, वनस्पति तेल और बटर आइसिंग से सामग्री के रूप में बनाया गया था और म्यूनिसिपल स्टेडियम में व्यवस्थित वातानुकूलित हॉल में प्रदर्शित किया गया। 

कन्नूर के विधायक, रामचंद्रन कदनापल्ली और निगम के मेयर टीओ मोहनन ने रविवार सुबह समारोह का उद्घाटन किया और समापन समारोह का उद्घाटन कल प्रसिद्ध लघु कथाकार टी पद्मनाभन की ओर से किया जाएगा। प्रबंध निदेशक के के रंजीत ने कहा कि रविवार को 1000 बजे से 2100 बजे तक और सोमवार को 1000 बजे से 1600 बजे तक कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने वाले सभी लोगों को केक का एक टुकड़ा वितरित किया गया या जाना है।  

केरल का पहला केक 1883 में बनाया गया था
रविवार को इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए शहर के हर तबके के सैकड़ों लोग नगर स्टेडियम पहुंचे। केरल में पहला केक 1883 में थालास्सेरी में ममपल्ली परिवार के सदस्यों द्वारा बनाया गया था, दिलचस्प रूप से कन्नूर में कोचीन बेकरी और ब्राउनीज़ बेकरी, जिसके मालिक क्रमश: के पी रमेश और के के रंजीथ थे, दोनों थलास्सेरी के ममपल्ली परिवार से संबंधित हैं। प्रबंध निदेशक के पी रमेश ने कहा कि गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अधिकारी भी सबसे लंबे केक के निर्माण को देखने के लिए कन्नूर पहुंचे और प्रमाण पत्र कल प्रदान किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News