केरल:राहुल गांधी का PM मोदी पर निशाना, सावरकर को पढ़ने वाले क्या जानें भारत का असली मतलब

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 04:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल दौरे पर पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मलप्पुरम में डायलिसिस सेंटर के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आप सावरकर जैसे लोगों को पढ़ेंगे तो वे कहेंगे कि भारत एक भूगोल है। वे कलम लेते हैं, नक्शा खींचते हैं और कहते हैं कि यह भारत है। इस रेखा के बाहर यह भारत नहीं है। सवाल उठता है कि क्या भारत सिर्फ एक नक्शा है? बिल्कुल नहीं, क्योंकि अगर इस क्षेत्र में लोग नहीं होते तो आप यह नहीं कहते कि यह भारत है।

PunjabKesari

राहुल ने कहा कि हमारे लिए भारत का मतलब यहां रहने वाले लोग हैं, जहां हिन्दू-मुस्लिम-सिख के बीच संबंध, तमिल-हिन्दी-उर्दू-बंगाली के बीच संबंध हैं। राहुल ने कहा कि मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समस्या है क्योंकि वह इन संबंधों को तोड़ रहे हैं। राहुल गांधी ने कि यदि कोई भारतीय व्यक्ति हवाई जहाज में चढ़कर अमेरिका चला जाता है, तो क्या वह भारतीय नहीं रहता? उस स्थिति में भी वह एक भारतीय ही रहता है। तो मेरे लिए, यहां रहने वाले लोग भारत हैं। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों से भारत बनता है और इसकी संस्कृति मजबूत होती है।

PunjabKesari

केरल पहुंचने पर राहुल गांधी का यहां के कोझिकोड हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया गया। राहुल गांधी कोझिकोड और मल्लपुरम का दौरा करेंगे और पार्टी कार्यकर्त्ताओं से मुलाकात करेंगे। बता दें कि पंजाब कांग्रेस में उठे बवाल के बीच राहुल गांधी का केरल दौरा हो रहा है। नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर पार्टी में हलचल पैदा कर दी है। मीडिया की सुर्खियों में सिद्धू ही छाए हुए हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News