केजरीवाल किन 3 उम्मीदवारों को भेजेंगे राज्यसभा, जनवरी में होगा फैसला

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 04:39 PM (IST)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के एक नेता ने कहा है कि पार्टी राज्यसभा की तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों पर जनवरी के पहले हफ्ते तक निर्णय लेगी और वह पार्टी संगठन से बाहर के चेहरे पर विचार कर रही है। संसद के ऊपरी सदन की तीन सीटों के लिए आप में कई महत्वाकांक्षी हैं। मध्य जनवरी में इन सीटों के लिए चुनाव होने हैं। इस चुनाव के चलते पार्टी में कड़वाहट घुल गई है। ऐसे में उम्मीदवारों की घोषणा में देरी के कई कारणों में यह भी एक कारण है। वरिष्ठ पार्टी नेता कुमार विश्वास उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल नेताओं में एक हैं लेकिन फिलहाल उनकी कुछ समय से नेतृत्व के साथ अनबन चल रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उनके वर्तमान समीकरण के चलते पार्टी द्वारा उन्हें उपरी सदन में भेजे जाने की गुजाइंश बिल्कुल क्षीण है। यदि पार्टी अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारने का फैसला करती है तो उनके अलावा आशुतोष और संजय सिंह ऊपरी सदन के लिए दो अन्य उम्मीदवार हैं। नेता ने कहा, ‘‘लेकिन हम पार्टी संगठन के बाहर उम्मीदवार ढूंढ रहे हैं।’’   नेता ने बताया कि पार्टी कानून, आर्थिकी और सामाजिक कार्य के क्षेत्र से उम्मीदवार ढूंढने में जुटी है।  पार्टी ने अक्तूबर में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन से संपर्क किया था लेकिन उन्होंने पेशकश ठुकरा दी थी।

पार्टी के किसी भी नेता को राज्यसभा के चुनाव मैदान में नहीं उतारने के इस कदम को संगठन के अंदर अंर्तकलह पर विराम लगाने की कोशिश के रुप में देखा जा रहा है। दिल्ली राज्यसभा में तीन सदस्यों को भेजती है। फिलहाल जर्नादल द्विवेदी, परवेज हाशमी और कर्ण सिंह राज्सभा में दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनका कर्यकाल जनवरी में खत्म हो रहा है। दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा में 67 सीटें पर काबिज आप के लिए अपने उम्मीदवारों का निर्वाचन कराना बिल्कुल आसान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News