UK में कोरोना के नए स्ट्रेन पर बोले केजरीवाल-फ्लाइट बैन करे केंद्र, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा-घबराएं न

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 03:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत समेत दुनिया के कई देश अभी कोरोना वायरस से उभर भी नहीं पाए थे कि ब्रिटेन में इस महामारी के नए रूप ने दस्तक दे दी है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन काफी खतरनाक है। दक्षिणी इंग्लैंड में कोरोना के नए स्ट्रेन के पांव पसारने के मद्देनजर कनाडा समेत फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड और बुल्गारिया ने ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदी की घोषणा कर दी है। साथ ही ब्रिटेन से यात्री उड़ानों पर रोक लगा दी है। इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि भारत में भी UK की सभी फ्लाइट बैन होनी चाहिए।

PunjabKesari

PunjabKesari

केजरीवाल ने ट्वीट किया कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के नए स्ट्रेन से हलचल है और वो सुपर स्प्रेडर की तरह काम कर रहा है, ऐसे में भारत सरकार को UK की सभी फ्लाइट बैन करनी चाहिएं। केजरीवाल और अशोक गहलोत के ट्वीट पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का भी जवाब आया। उन्होंने कहा कि भारत नए स्ट्रेन पर पूरे नजर बनाए हुए है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी इसको लेकर पैनिक नहीं फैलाना चाहिए। भारत के वैज्ञानिकों की इस पर पूरी नजर है। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन VUI-202012/01 मिला है, जिसके बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने क्रिसमस से पहले दक्षिणी इंग्लैंड में बाजारों को बंद करने और लोगों के जमावड़े पर रोक लगाने की घोषणा की है।

PunjabKesari

जॉनसन ने श्रेणी-4 के सख्त प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जो पूर्व के वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है और लंदन एवं दक्षिण इंग्लैंड में तेजी से संक्रमण फैला सकता है। हालांकि, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जो साबित करे कि वायरस का नया प्रकार अधिक घातक है और इस पर टीका कम प्रभावी होगा। नए स्ट्रेन को लेकर दुनियाभर में हलचल पैदा हो गई है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News