प्रदूषण के खिलाफ अभियान, केजरीवाल की दिल्लीवालों से अपील-ट्रैफिक सिग्नल पर बंद करें गाड़ी

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 02:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से निटपने के लिए अभियान शुरू किया। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान केजरीवाल ने लोगों से यातायात सिग्नल पर रूकने के दौरान वाहनों के इंजन बंद करने की अपील की। केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने का सिलसिला जारी है और हम इसे रोक नहीं सकते लेकिन हम अपने स्तर पर प्रदूषण रोकने के खिलाफ कदम उठाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि लोग पहले ही कोरोना महामारी से परेशान है, ऊपर से प्रदूषण ज्यादा खतरनाक और जानलेवा हो सकता है।

PunjabKesari

केजरीवाल ने कहा कि धूल को रोकने के लिए एंटी डस्ट कैंपेन चलाया गया है। पराली न चलानी पड़े इसलिए पूसा इंस्टीट्यूट का बायो डी कंपोजर शुरू किया है लेकिन हर रोज लाल बत्ती के ऊपर जब हम अपनी गाड़ी खड़ी करते हैं उस वक्त अपनी गाड़ी बंद नहीं करते और गाड़ी ऑन रहती है, सोचिए, उस समय गाड़ी से कितना धुआं निकलता है।

 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में एक करोड़ वाहन पंजीकृत हैं। रोज 30 से 40 लाख वाहन सड़कों पर आते होंगे और वह लाल बत्ती पर धुआं छोड़ते होंगे। इसलिए हम रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़ कैंपेन शुरू कर रहे हैं, यानी लाल बत्ती पर गाड़ी बंद रखेंगे, इससे प्रदूषण बहुत कम हो जाएगा,1 मिनट में जितना ईंधन खर्च होता है वह ड्राइविंग से ज्यादा होता है।मुख्यमंत्री ने कहा कि एक गाड़ी रोज़ तक़रीबन 15-20 मिनट रेड लाइट पर बिताती है और उसमें तक़रीबन 200 एमएल तेल की खपत होती है। अगर आप रेड लाइट पर गाड़ी बंद करना शुरू कर दें तो आपके 7000 रुपए साल के बच सकते हैं।

 

किसानों को भी नुकसान
केजरीवाल ने कहा कि पराली जलाने से किसानों को भी नुकसान होता होगा। दिल्ली सीएम ने कहा कि पड़ोस में पराली जलाने से दिल्ली में इतना बुरा हाल होता है तो वहां आसपास रह रहे किसानों को कितना नुकसान होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि साल दर साल यही कहानी चलती आ रही है। केजरीवाल ने कहा कि गर्मियों में प्रदूषण ऊपर जाता है, सर्दियों में जमीन पर ही रहता है, इससे गाड़ियों का प्रदूषण वातावरण में रहता है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली वालों ने 25 प्रतिशत तक प्रदूषण कम किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News