आतंकवाद को तमाचा, सेना की भर्ती में उमड़ी युवाओं की भीड़

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 11:57 AM (IST)

श्रीनगर : घाटी खासतौर से दक्षिण कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के शीर्ष कमांडरों की धमकियों के बावजूद बांडीपुरा, कुपवाडा, गांदरबल, बारामुला, श्रीनगर, बडगाम, पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम जिलों के लिए उतर कश्मीर में बांडीपुरा जिला के सोनावाड़ी इलाके में सेना की भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। बुधवार 16 मई को शुरू हुई यह रैली 23 मई तक चलेगी। कश्मीर घाटी में अशांति, पत्थरबाजी और आतंकी घटनाओं के बीच मुख्यधारा से जुडऩे के लिए युवाओं ने भारतीय सेना में सम्मिलित होने का शानदार जज्बा दिखाया है।


 विभिन्न पदों के लिए हो रही इस रैली में विभिन्न जिलों के 8ए946 प्रत्याशियों का पंजीकरण किया गया है। उप महानिदेशक, भर्ती (पंजाब और जम्मू.कश्मीर) ब्रिगेडियर जगदीप दहिया ने मीडिया को बताया कि प्रत्याशियों की शारीरिक फिटनेस, उनका मेडिकल टेस्ट और उनके दस्तावेजों की जांच की जा रही है। शारीरिक दक्षता में खरे उतरने वाले प्रत्याशियों को आगामी 29 जुलाई को लिखित परीक्षा देनी होगी। उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को सेना में शामिल किया जायेगा। 

पारदर्शी तरीके से हो रही भर्ती
उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत और पारदर्शी है। भर्ती पांच स्वतंत्र सदस्यों और विभिन्न मुख्यालयों के अधिकारियों के अलग बोर्ड द्वारा की जाती है। सभी अभ्यर्थियों को इस प्रक्रिया को समझने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है ताकि वे दलालों और अवांछित तत्वों का शिकार न हों।

प्रशासन ने की मद्द
रैली का आयोजन मुख्यालय भर्ती क्षेत्र (पंजाब और जम्मू-कश्मीर) द्वारा किया जा रहा है। इस रैली के लिए तमाम व्यवस्थाएं 15 कोर मुख्यालय ने बांडीपुरा जिला प्रशासन की सहायता से की है। जम्मू-कश्मीर के अभ्यर्थियों को और अवसर देने के लिए इस तरह की और भी रैली आयोजित की जाएंगी। 

सेना में भर्ती होने के इच्छुक
उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में कुल पांच रैलियों का आयोजन किया जा रहा है जिनमें से दो पहली बार सीमा क्षेत्रों टंगडार और गुरैज में आयोजित की जा रही हैं। 
रैली कश्मीर क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं की स्थितियों में सुधार के लिए सेना द्वारा उठाया गया एक कदम है। भर्ती के लिए भारी संख्या में युवाओं का उमडऩा बताता है कि युवा सेना में करियर बनाने के कितने इच्छुक हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News