सऊदी अरब और OIC ने कश्‍मीर पर दिखाया ठेंगा, भड़के पाकिस्तान ने दी धमकी

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 03:15 PM (IST)

इस्‍लामाबादः कश्मीर मुद्दे पर वैश्विक मंचों पर भारत के खिलाफ रोना रोने के बावजूद पाकिस्तान को बार-बार मुंह की खानी पड़ रही है। चीन की कठपुतली बने पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर को लेकर अब अपने पुराने 'मित्र' सऊदी अरब को बड़ी धमकी दे डाली है। कश्मीर को लेकर सऊदी अरब और ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्‍लामिक कंट्रीज (OIC) ने पाक साथ देने से साफ इंकार कर दिया है। पाकिस्‍तान की नापाक साजिश में साथ न देने पर भड़के पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सऊदी अरब के नेतृत्‍व वाले संगठन OIC को धमकाना शुरू कर दिया है।

PunjabKesari

उन्‍होंने कहा कि OIC कश्‍मीर पर अपने विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक बुलाने में हीलाहवाली बंद करे। एक पाकिस्‍तानी न्‍यूज चैनल को दिए साक्षात्‍कार में कुरैशी ने कहा, 'मैं एक बार फिर से पूरे सम्‍मान के साथ OIC से कहना चाहता हूं कि विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक हमारी अपेक्षा है। यदि आप इसे बुला नहीं सकते हैं तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से यह कहने के लिए बाध्‍य हो जाऊंगा कि वह ऐसे इस्‍लामिक देशों की बैठक बुलाएं जो कश्‍मीर के मुद्दे पर हमारे साथ खड़े होने के लिए तैयार हैं।' सऊदी अरब की मदद से पलने वाले पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ने अपने इस बयान के जरिए OIC को एक तरह से धमकी माना जा रहा है। एक अन्‍य सवाल के जवाब में कुरैशी ने कहा कि पाकिस्‍तान और ज्‍यादा इंतजार नहीं कर सकता है। कुरैशी ने कहा कि पाकिस्‍तान ने सऊदी अरब के अनुरोध पर खुद को कुआलालंपुर शिखर सम्‍मेलन से अलग कर लिया था और अब पाकिस्‍तानी यह मांग कर रहे हैं कि सऊदी अरब कश्‍मीर के मुद्दे पर नेतृत्‍व दिखाए।

PunjabKesari

पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री ने कहा कि अगर ओआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक होती है तो इससे कश्‍मीर पर भारत को इस्‍लामिक देशों की ओर से स्‍पष्‍ट संदेश जाएगा। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक OIC की बैठक न होने के पीछे एक बड़ी वजह सऊदी अरब है। सऊदी अरब ओआईसी के जरिए भारत को कश्‍मीर पर चित करने की पाकिस्‍तानी चाल में साथ नहीं दे रहा है। दरअसल, ओआईसी में किसी भी कदम के लिए सऊदी अरब का साथ सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। ओआईसी पर सऊदी अरब और उसके सहयोगी देशों का दबदबा है।

PunjabKesari

बता दें कि पाकिस्‍तान कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 के खात्‍मे के बाद से ही 57 मुस्लिम देशों के संगठन OIC के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने के लिए लगातार सऊदी अरब पर दबाव डाल रहा है। हालांकि अब तक उसे इस प्रयास में सफलता नहीं मिल पाई है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के बाद ओआईसी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा संगठन है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News