LOC पर तनाव के बावजूद कारवां-ए-अमन बस रवाना

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 01:01 AM (IST)

श्रीनगर : उत्तर कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर तनाव की स्थिति के बावजूद भी श्रीनगर से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पी.ओ.के.) की राजधानी मुजफ्फराबाद के बीच चलने वाली कारवां-ए-अमन बस से रवाना हुई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उरी सेक्टर मे नियंत्रण रेखा के पास अंतिम भारतीय चौकी की ओर यह बस सुबह सात बजे रवाना हुई।
उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास पिछले 48 घंटों में हुई मुठभेड़ में जहां चार घुसपैठियों को मारा है वहीं सेना के तीन जवान भी शहीद हुये हैं। मुठभेड़ कल भी जारी रही थी।

कारगिल युद्ध के बाद शुरू हुई थी बस
गौरतलब है कि वर्ष 1999 के करगिल युद्ध के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी विश्वास बढ़ाने के लिए सात अप्रैल 2005 को इस साप्ताहिक बस सेवा की शुरूआत की गई थी। इस बस सेवा को पिछले साल कश्मीर में अशांति के बावजूद और पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम के उल्लंघन के कारण नियंत्रण रेखा पर तनाव एवं सर्जिकल स्ट्राइक के बावजूद जारी रखा गया।
पिछले 12 वर्षों के दौरान कारवां-ए-अमन बस सेवा से अब तक नियंत्रण रेखा के दोनों ओर से हजारों लोग यात्रा कर चुके हैं। नियंत्रण रेखा के पास बढ़ रहीं अशांति के कारण इस साप्ताहिक बस को इस महीने दो बार निलंबित कर दिया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News