करतारपुर गलियाराः गृह मंत्रालय ने दी टर्मिनल बनाने की मंजूरी

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 10:06 PM (IST)

नई दिल्लीः गृह मंत्रालय ने करतारपुर साहिब गलियारे के लिए सभी सुविधाओं से लैस एक अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय के सूत्रों ने आज बताया कि पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारा बनाने के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के गत नवंबर में लिये गये निर्णय के बाद यात्री टर्मिनल की योजना तैयार की जा रही थी। पाकिस्तान स्थित गुरूद्वारा करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस टर्मिनल पर सभी तरह की सुविधाएं मुहैया करायी जायेंगी।
PunjabKesari
इस टर्मिनल को बनाने की जिम्मेदारी भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण को दी गयी है और इसे आगामी नवंबर में गुरू नानक देव जी की 550 वीं जयंती से पहले पूरा किया जाना है। इस टर्मिनल का डिजायन और मापदंड श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं और आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसके लिए 50 एकड़ भूमि की पहचान की गयी है और यह निर्माण कार्य दो चरणों में किया जायेगा , पहले चरण में 15 एकड़ भूमि विकसित की जायेगी जिसके लिए अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
PunjabKesari
यात्री टर्मिनल भवन परिसर में 21 हजार 650 वर्ग मीटर क्षेत्र पूरी तरह से वातानुकूलित होगा। इस परिसर का डिजायन धार्मिक चिन्ह ‘खंडा’ से प्रेरित है जो एकजुटता और मानवता का प्रतीक है। यह भवन दिव्यांगों के अनुकूल होगा और इसमें भारतीय संस्कृति की झलक दिखाने वाले चित्र तथा फोटो लगाये जायेंगे। इसमें हर रोज लगभग 5000 श्रद्धालुओं के आवगामन के अनुरूप सभी जरूरी सुविधाएं होंगी।
PunjabKesari
परिसर में छोटी दुकानों , अमानती सामान घर और पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह होगी। इस पर 190 करोड़ रूपये की लागत आने की संभावना है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 300 फुट ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया जायेगा। दूसरे चरण में टर्मिनल में एक दर्शक दीर्घा , एक अस्पताल और श्रद्धालुओं के रूकने की जगह बनायी जायेगी

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News