कर्नाटक सरकार ने SBI और PNB के साथ लेन-देन पर लगाई रोक, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 04:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, सरकार ने आज बुधवार को भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के साथ सभी लेन-देन पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने का आदेश जारी किया है। इसके तहत राज्य के सभी विभागों को इन दोनों बैंकों में अपने खाते बंद करने और अपनी जमा राशि निकालने का निर्देश भी दिया गया है।

सरकार ने क्यों लिया ये निर्णय?
राज्य सरकार के अनुसार, यह आदेश इन दोनों बैंकों में सरकारी धन के दुरुपयोग के आरोपों के चलते लिया गया है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के तहत वित्त विभाग के सचिव जाफर द्वारा जारी किए गए इस निर्देश में कहा गया है कि कई बार चेतावनियां दिए जाने के बावजूद SBI और PNB ने किसी भी सुधारात्मक कदम नहीं उठाया। इसलिए यह कठोर निर्णय लिया गया है।
PunjabKesari
क्या करना होगा सरकारी विभागों को?
सरकारी निर्देशों के मुताबिक, राज्य के सभी विभागों, सार्वजनिक उद्यमों, निगमों, स्थानीय निकायों, और विश्वविद्यालयों को अपने SBI और PNB खातों को तुरंत बंद करके अपनी जमा राशि वापस लेनी होगी।
PunjabKesari
भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है SBI
भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI है। जिसकी मार्केट कैपिटलाइजेशन 7.17 लाख करोड़ रुपए है। दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक PNB है, जिसकी मार्केट वैल्यू 1.25 लाख करोड़ रुपए है। कर्नाटक में भी सरकारी विभागों के अधिकांश खाते इन दोनों बैंकों में हैं। सरकार ने गंभीर आरोप लगाते हुए ये निर्देश जारी किए हैं कि दोनों बैंकों में राज्य के सरकारी विभाग अब कोई भी लेन-देन नहीं करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News