जहर बीजेंगे तो अमृत कहां से पैदा होगाः कल्याण सिंह

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2016 - 04:47 PM (IST)

जैपुरः अगर हम खेतों में जहर बीजेंगे तो उसमें से अमृत कहां से पैदा होगा? हम कई दहाकों से धरती माता के पेट में जहर बीज रहें हैं जिस वजह से अनाज, फलों और सबि्जयों का सवाद नहीं रहा और न ही उनमें कोई ताकत बची है। यह शब्द राज्पाल श्री कल्याण सिंह ने जैपुर में आयोजित ग्लोबल राजस्थान एैगरीटैक मीट के विशेष शैशन को संबोधन करते हुए कहे। श्री कल्याण सिंह ने सुचेत किया कि हम फसलों की ज्यादा से ज्यादा पैदावार लेने के लिए  कीड़ेमार दवाइयां और रसायनिक खादों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर रहें हैं। जिसके परिणान खराब निकल रहें है।

उन्होंने कहा कि अगर हमें अपने शहर की सेहत को बचाना है तो हमारे पास एक ही उपाय है जैविक खेती को अपनाया जाए। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही केंद्र सरकार और सुबा सरकार को हर हालत में खेतीबाड़ी की लागत कम करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर किसान तरक्की करेगा तभी हमारा देश आगे बढ़ेगा।

राज्यपाल ने कहा कि किसानों को खुशहाल बनाने के लिए उनके बच्चों को मुफ्त शिक्षा दिलाई जाए। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले बजट में यह नारा दिया था कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी कर दी जाए। इसके लिए यह कोशिश करनी चीहिए कि यह आय दुगनी कैसे होगी। आज हमारे देश में उंचे स्तर पर चार मार्गी और छ मार्गी सड़कों का निमार्ण हो रहा है। बहुत सारे प्रोजैकट लगाए जा रहें हैं और आबादी बढ़ने से रिहायशी उसारियों में भारी मुनाफा हो रहा है जिस कारण खेतीबाड़ी  की जमीन निचले स्तर पर जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस समय यह सोचना चिंता का विषय है कि जब जमीन कम हो रही है, आबादी बढ़ रही है और एेसे में फसलों का उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि हमें जैविक खेती के ऊपर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने देश भर के किसानों को यह संदेश दिया कि आगे बढ़ कर जैविक खेती को अपनाएं जिसके साथ लागत कम होगी और लोगों की सेहत को लाभ मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News