Canada में भारतीयों की एंट्री बंद! जस्टिन ट्रूडो करने जा रहे immigration policy में ये बड़े बदलाव

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 11:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  25 अक्टूबर को, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश की आव्रजन नीति में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 2025-2027 आव्रजन स्तर योजना के तहत, अस्थायी निवासियों, विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय छात्रों और विदेशी श्रमिकों की संख्या पर अस्थायी रूप से नियंत्रण रखा जाएगा ताकि दीर्घकालिक रूप से कनाडा की अर्थव्यवस्था को गति दी जा सके।

प्रधान मंत्री ट्रूडो ने कहा, "कनाडा की कहानी में आप्रवासन का महत्वपूर्ण स्थान है। आप्रवासियों की संख्या में अस्थायी कमी का निर्णय व्यावहारिक है, जो मौजूदा आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिया गया है।"

immigration goals में पहली बार कमी
इस योजना के तहत, स्थायी निवासियों (PR) के लिए लक्ष्यों में कमी की गई है। आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री मार्क मिलर ने कहा, "2025 में स्थायी निवासियों की संख्या 395,000, 2026 में 380,000 और 2027 में 365,000 होगी।" इसके साथ ही, अस्थायी निवासियों की संख्या को कनाडा की आबादी के 5% तक सीमित करने का भी निर्णय लिया गया है। मंत्री मिलर ने कहा, "2025 और 2026 में अस्थायी जनसंख्या में कमी होगी, लेकिन 2027 में थोड़ी वृद्धि देखी जाएगी।"

अंतरराष्ट्रीय छात्रों और विदेशी श्रमिकों पर कड़े नियम

मिलर ने यह भी बताया कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों और अस्थायी विदेशी श्रमिकों पर कड़ी पात्रता आवश्यकताएं लागू की गई हैं, जिससे अस्थायी निवासी कार्यक्रमों की मात्रा में कमी और गुणवत्ता में सुधार होगा।

अन्य उपाय और दीर्घकालिक फोकस

सरकार ने अन्य उपायों की घोषणा भी की, जैसे कि कनाडा में पहले से रह रहे अस्थायी निवासियों को स्थायी निवासियों में बदलना और स्वास्थ्य तथा व्यापार जैसे प्रमुख श्रम बाजारों पर ध्यान देना। इसके अलावा, फ़्रैंकोफ़ोन समुदायों का समर्थन करने पर भी जोर दिया गया है।

2025 में फ़्रैंकोफ़ोन आप्रवासन का लक्ष्य 8.5%, 2026 में 9.5% और 2027 में 10% रखा गया है, जो कनाडा की आर्थिक समृद्धि में उनकी भूमिका को दर्शाता है।
 
कनाडा की नई आव्रजन योजना दीर्घकालिक आर्थिक विकास और स्थिरता पर केंद्रित है। प्रधानमंत्री ट्रूडो का यह निर्णय वर्तमान आर्थिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, जिसमें अस्थायी और स्थायी निवासियों के संतुलन पर जोर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News