पाकिस्तान ने ईद मुबारक के साथ भारत के लिए अपने  सारे एयर स्पेस खोले

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 11:43 AM (IST)

 

इस्लामाबादः भारत के पाकिस्तानी विमानों के लिए एयर स्पेस पर लगाए गए अस्थायी बैन को हटाने के बाद पाकिस्तान ने भी भारत के लिए अपने एयर स्पेस से पाबंदी हटाने का ऐलान किया है।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार रात को पहला भारतीय विमान दुबई से उड़ान भरकर पाकिस्तान के रास्ते दिल्ली पर पहुंचा। देश की दिग्गज विमानन कंपनी इंडिगो के फ्लाइट ऑपरेशन सेंटर को सोमवार-मंगलवार की देर रात ईद मुबारक देते हुए पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई रास्ता खोल दिया।

पाकिस्तान  के रास्ते सबसे पहले इंडिगो की फ्लाइट ने भारत में प्रवेश किया। वहां के नागर विमानन निदेशक ने कहा कि, 'जनाब आपको जुबान दी थी।'
 इंडिगो के ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी ने जब पाक निदेशक से कहा कि 'जनाब आप अभी तक जाग रहे हैं?' इस सवाल के जवाब में पाक के विमानन निदेशक ने कहा कि, 'मैं उस उड़ान को मॉनिटर कर रहा था। वो सकुशल लैंड हो गई। आपको जुबान दी थी। ईद मुबारक।' इंडिगो की इस उड़ान में 180 यात्री सवार थे। कंपनी ने 14600 किलो का ईंधन भरवाया, ताकि अगर तेलम से उसे जाने की इजाजत न मिलें तो वो कोई अन्य रूट को ले सके।

एयरबस ए320 ने रात 8.42 पर दुबई से उड़ान भरी। फ्लाइट संख्या 6ई 24 के पायलट ने पाक सीमा में घुसने से 10 मिनट पूर्व कराची एटीसी से संपर्क किया।  इंडिगो के अधिकारी के मुताबिक पायलट ने कहा कि कराची यह आई फ्लाई 24 (टेक्निकल कॉल साइन) है जो इतनी ऊंचाई पर उड़ रहा है। एटीसी से जवाब आया कि ठीक है। इसके बाद फ्लाइट 9.30 बजे पाक सीमा में प्रवेश किया और रात 10.40 बजे भारतीय सीमा में आई। रात 12.10 बजे फ्लाइट दिल्ली में लैंड हुईं।

बता दें कि  पुलवामा हमले के बाद भारत- पाक संबंधों में तल्खी इतनी बढ़ गई थी दोनों मुल्कों ने अपने हवाई क्षेत्र एक-दूसरे के लिए बंद कर दिए थे । भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी से पाकिसान ने सभी 11 एंट्री पॉइंट्स को बंद कर दिया था। इन पॉइंट्स के जरिए भारतीय विमान पाकिस्तान की वायु सीमा में प्रवेश करते हैं। इसके बाद दिल्ली सहित दक्षिण एशिया के अन्य देशों और पश्चिमी देशों के लिए उड़ान भरने वाले विमान लंबे मार्गों के जरिये परिचालन जारी रखे हुए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News