जामिया हिंसा: छात्रा ने रोते हुए सुनाई दास्ता, बोली- खून से लथपथ सड़क पर पड़े थे लड़के

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 02:40 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जामिया मिल्लिया इस्लामिया में रविवार को हुई हिंसा के बाद सोमवार को भी हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। सोमवार सुबह कई छात्र-छात्राएं अपने घरों के लिए रवाना हो गए। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ यहां चल रहे विरोध प्रदर्शन के बाद विश्वविद्यालय युद्ध के मैदान में तब्दील हो गया। वहीं एक छात्रा का मीडिया के सामने आई रोते हुए बीते रात हुई हिंसा की पूरी कहानी बताई। झारखंड के रांची की रहने वाली छात्रा ने आपबीती सुनाते हुए कहा कि जब ये सब शुरू हुआ तो हम लाइब्रेरी में थे, हमें सुपरवाइजर की ओर से एक कॉल आया कि सब खराब होता जा रहा है, मैं जाने ही वाली थी कि तभी छात्रों का एक झुंड भागते हुए आया और 30 मिनट में लाइब्रेरी छात्रों से भर गई।

 

छात्रा ने बताया कि उसने देखा कि कुछ लड़कों के सिर से खून निकल रहा है, कुछ पुलिस वाले अंदर आए और जोर-जोर से गालियां देने लगे। उन्होंने सभी को बाहर जाने के लिए बोला, मैं अपने हॉस्टल की बिल्डिंग की ओर आगे बढ़ने लगी, मैंने देखा कि लड़के सड़क पर गिरे पड़े हैं और वो बेहोश थे। छात्रा ने आगे कहा कि जब हम लोग जा रहे थे तो हमारे हाथ ऊपर थे। आखिरकार मैं हॉस्टल पहुंची। थोड़ी देर बाद कुछ लड़के हमारे हॉस्टल में भागते हुए आए और कहा कि लड़कियों को पीटने के लिए महिला पुलिसकर्मी यहां आ रही हैं, मैं उनसे बचने के लिए दूसरी जगह चली गई और कुछ देर बाद मैं हॉस्टल में लौटी। मैंने देखा कि लड़कों के कपड़े खून से सने हुए हैं।

PunjabKesari

छात्रा ने रोते हुए कहा कि हमें लगता था कि छात्रों के लिए दिल्ली सबसे सुरक्षित है और हमारे लिए यह यूनिवर्सिटी सबसे महफूज है। हम पूरी रात रोते रहे। समझ नहीं आ रहा था कि हम लोग कहां जाएं क्योंकि न जाने हम भी कब भीड़ के शिकार हो जाते। लड़की ने कहा कि मैं मुस्लिम नहीं हूं, फिर भी मैं पहले दिन से आगे खड़ी हूं। छात्रा ने कहा कि मैं क्यों लड़ रही हूं, हमारी उस पढ़ाई का क्या फायदा अगर सही के साथ खड़े न हो। बता दें कि रविवार को नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की जामिया मिल्लिया इस्लामिया के समीप न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में पुलिस के साथ झड़प हो गई, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने डीटीसी की चार बसों और दो पुलिस वाहनों में आग लगा दी। झड़प में छात्रों, पुलिसकर्मियों और दमकलकर्मी समेत करीब 60 लोग घायल हो गए।

PunjabKesari

पुलिस ने भीड़ को खदेडने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े लेकिन उन पर गोलियां चलाने की बात से इनकार किया है। हालांकि, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें कथित तौर पर पुलिस गोलीबारी करती हुई, विश्वविद्यालय के बाथरूम में घायल छात्र, और लहुलुहान हालत में छात्र दिखाई दे रहे हैं। वहीं दिल्ली पुलिस ने झड़पों के दौरान किसी के हताहत होने की खबरों से इनकार किया है। विश्वविद्यालय ने 5 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा शनिवार को कर दी थी। परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News