मसूद अजहर के बाद नए चेहरे की तलाश में जैश-ए-मोहम्मद

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 08:27 AM (IST)

इस्लामाबाद: जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही उसकी मौत तथा उसके जिंदा होने की खबरों के बीच अब आतंकी संगठन एक नए चेहरे की तलाश में है जो इसको आगे चलाए। कुछ प्रमुख नाम उभर कर सामने आए हैं जो इस प्रकार हैं -

अब्दुल राऊफ असघर
असघर का छोटा भाई अब्दुल राऊफ असघर एक जेहादी नेता तथा जैश-ए मोहम्मद का डिप्टी चीफ है। 2018 में जाबा टॉप में संगठन के अन्य नेताओं संग अजहर ने वार्षिक सम्मेलन को संबोधित किया था, जहां उसने उस दिन जेहाद की महत्ता को सांझा किया था और कहा था कि कैसे जेहाद इस्लाम के दुश्मनों के खिलाफ अपनी भूमिका अदा कर सकता है। अजहर पठानकोट एयरबेस हमले का प्रमुख आरोपी है।


मौलाना यूसुफ असघर उर्फ उस्ताद गौरी
जाबा टॉप में हुए सम्मेलन में मौलाना यूसुफ असघर उर्फ गौरी ने भी भाग लिया था। वह जैश-ए मोहम्मद का एक प्रभावशाली नेता है। यूसुफ ही बालाकोट में ट्रेनिंग कैंप को संचालित करता था। भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने तो यहां तक कहा है कि गौरी भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक में प्रमुख निशाना था। अजहर आई.सी./814 विमान के अपहरण का मुख्य संचालनकर्त्ता था। 2002 में भारत सरकार द्वारा इस्लामाबाद को सौंपी गई 20 भगौड़ों की सूची में यूसुफ का भी नाम था। इंटरपोल के अनुसार उसका जन्मस्थान कराची है।

मुफ्ती असघर खान कश्मीरी तथा मफ्ती मंसूर अहमद
जैश-ए मोहम्मद को संगठन की बागडोर संभालने में जिन चेहरों की तलाश है, उनमें मसूद अजहर के बेहद करीबी और विश्वसनीय मुफ्ती असघर खान कश्मीरी तथा मफ्ती मंसूर अहमद शामिल हैं। इन दोनों ने भी जाबा टॉप में हुए वार्षिक सम्मेलन में भाग लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News