J&K-पटनीटॉप में बर्फबारी से खिले सैलानियों के चेहरे, दिल्ली में शीतलहर का कहर, नए साल तक राहत नहीं

Tuesday, Dec 29, 2020 - 11:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी जारी है। वहीं उधमपुर ज़िले के पटनीटॉप में भी जमकर बर्फबारी हुई। पटनीटॉप पर हुई बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल गए। सैलानी बर्फबारी का आनंद लेते दिखे। मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि कश्मीर-जम्मू क्षेत्रों के ऊंचाई वाले इलाकों में रात में फिर से बर्फबारी हुई है। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में दो इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है जबकि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग में एक-एक इंच हिमपात दर्ज किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुरेज में तीन इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। उन्होंने बताया कि जम्मू क्षेत्र के भी कई हिस्सों में बर्फबारी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर जवाहर टनल के आसपास के इलाके में दो इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। इस राजमार्ग पर अस्थायी रूप से यातायात बाधित हो गया था। बता दें कि कश्मीर में 40 दिन का 'चिल्ला कलां' का दौर चल रहा है। इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और सर्दी का आलम यह रहता है कि जल आपूर्ति वाली लाइनों तक में पानी जम जाता है। मौसम विज्ञान विभाग के कार्यालय ने कहा है कि 3 जनवरी तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।

दिल्ली में शीतलहर का कहर
हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाएं चलने के कारण दिल्ली के हिस्सों में अगले 4 दिन शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नए साल की पूर्व संध्या पर तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। उसने कहा कि अगले चार दिनों के दौरान दिल्ली के हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय से चलने वाली ठंडी तथा शुष्क उत्तरी/उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। आईएमडी ने कहा, ‘‘पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर चल सकती है। क्षेत्र में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाने का भी पूर्वानुमान है।

seema

Advertising