J&K Encounter: आतंकियों के साथ मुठभेड़ में भारतीय सेना के ‘फैंटम’ की मौत, अखनूर में ऑपरेशन जारी

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 11:08 PM (IST)

जम्मूः जम्मू के अखनूर सेक्टर में सोमवार सुबह आतंकवादियों ने सेना के काफिले पर गोलीबारी की। उन्होंने एक एंबुलेंस को निशाना बनाया। अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद विशेष बलों और एनएसजी कमांडो ने अभियान चलाया जिसमें एक हमलावर मारा गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पहली बार सेना ने खौर के भट्टल क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के पास जोगवान गांव में अस्सन मंदिर के पास हमले के स्थल पर निगरानी और घेराबंदी को मजबूत करने के लिए अपने चार बीएमपी -द्वितीय इन्फैंट्री कॉम्बैट वाहन का उपयोग भी किया। उन्होंने कहा कि माना जा रहा है कि आतंकवादियों की संख्या तीन थी, जो पिछली रात सीमा पार से भारत में घुसे थे। उन्होंने सुबह करीब साढ़े छह बजे सेना के काफिले पर गोलीबारी की। इस दौरान एंबुलेंस को निशाना बनाया गया। एंबुलेंस में सवार चालक समेत दोनों लोग सुरक्षित हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जब सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की तो हमलावर पास के वन क्षेत्र की ओर भाग गए और बाद में उन्हें एक तहखाने में देखा गया। उन्होंने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजे तक दोनों ओर से गोलीबारी हुई। अपराह्न पौने दो बजे स्थिति फिर से गंभीर हो गई, जब सेना के विशेष बलों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के कमांडो तथा आतंकवादियों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई। इस दौरान जोरदार धमाकों और भारी गोलीबारी की आवाजें सुनाई दीं।

सेना की जम्मू स्थित व्हाइट नाइट कोर ने सोमवार शाम कहा कि एक आतंकवादी का शव और हथियार बरामद कर लिया गया है तथा अभियान जारी है। जब सेना के जवान फंसे हुए आतंकवादियों के करीब पहुंच रहे थे, तो मुठभेड़ के दौरान सेना का एक कुत्ता गोली लगने से मारा गया। व्हाइट नाइट कोर ने कहा, ‘‘हम अपने सच्चे नायक और भारतीय सेना के एक वीर कुत्ते फैंटम के सर्वोच्च बलिदान को नमन करते हैं।'' अंधेरा होने के बाद अभियान रोक दिया गया और सेना ने इलाके में रोशनी कर दी।

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को सुबह अभियान फिर से शुरू होगा। चार 'बीएमपी-द्वितीय इन्फैंट्री कॉम्बैट' वाहन को गोलीबारी स्थल के पास रणनीतिक रूप से तैनात किए गए हैं और अतिरिक्त बलों को क्षेत्र में भेजा गया है। अधिकारियों ने बताया कि मारे गए आतंकवादी के पास से एक एके राइफल के अलावा कई ‘इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस' (आईईडी) बरामद किए गए हैं। उसकी पहचान और उसके समूह के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

जम्मू जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन और वरिष्ठ सैन्य एवं अर्धसैनिक अधिकारी अभियान की निगरानी के लिए घटनास्थल पर मौजूद हैं। इससे पहले नगरोटा स्थित सेना की व्हाइट नाइट कोर ने कहा था कि आतंकवादियों ने काफिले पर गोलीबारी की, लेकिन इसमें कोई भी सैनिक हताहत नहीं हुआ। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा गया, ‘‘हमारे सैनिकों की त्वरित जवाबी कार्रवाई से प्रयास विफल हो गया और कोई हताहत नहीं हुआ। क्षेत्र की घेराबंदी कर दी गई है तथा आतंकवादियों के सफाए के लिए तलाश अभियान जारी है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News