ITI विद्यार्थियों को मोदी राज में बड़ी राहत

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2016 - 08:09 PM (IST)

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला कर देश के लाखों आईटीआई विद्यार्थियों को बड़ी राहत दे दी है। राहत ये है कि आईटीआई पास करने वाले छात्र अगर अलग से दसवीं या बारहवीं नहीं करते हैं तब भी उन्हें दसवीं और बारहवीं का सर्टीफिकेट मिल जाएगा। 

 
जानकारी के अनुसार अगर देश में किसी छात्र ने आठवीं पास की है। आठवीं पास करने के बाद वे विद्यार्थी आईटीआई पास करता है तो उसे आईटीआई के सर्टिफिकेट के साथ 10वीं का सर्टिफिकेट भी दे दिया जाएगा। यानि उस छात्र को 10वीं पास माना जाएगा। अगर 10वीं पास करने के बाद कोई छात्र आईटीआई का कोर्स करता है तो उसे आईटीआई के साथ 12वीं का सर्टिफिकेट भी दे दिया जाएगा, यानि उसे अलग से 12वीं करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इससे उसको ग्रेजुएशन करने में आसानी होगी। 

 
1500 नए आईटीआई खुलेंगे
देश में तकनीकी कौशल विकास पर भी सरकार गंभीर है। इसी संदर्भ में कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी बताते हैं कि 1500 नये आईटीआई खोलने का प्रस्ताव जल्द की कैबिनेट में मंज़ूरी के लिए लाया जाएगा। विश्वविद्यालयों की तर्ज पर ही आईटीआई से पास करने वाले छात्रों के लिए भी दीक्षांत समारोह होंगे। पहली कन्वोकेशन में पीएम मोदी के शरीक होने की संभावना है। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News