इजराइली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट 2 अप्रैल को आएंगे भारत, PM मोदी से कई मुद्दों पर करेंगे चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Mar 20, 2022 - 08:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट 2 अप्रैल 2022 को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे। इजराइल के पीएम के विदेश मीडिया सलाहकार ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 2 अप्रैल 2022 को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं की पहली मुलाकात पिछले साल अक्तूबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) से इतर हुई थी, जब पीएम मोदी ने इजराइली पीएम बेनेट को भारत की आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया था, इसमें कहा गया, ‘ये यात्रा देशों और नेताओं के बीच महत्वपूर्ण संबंध की पुष्टि करेगी।

 

साथ ही इजराइल और भारत के बीच संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ को चिह्नित करेगी। नफ्ताली बेनेट की भारत यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच इनोवेशन और टेक्नोलॉजी, सिक्योरिटी और साइबर जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना है। इसके अलावा कृषि और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्रों में जारी सहयोग का विस्तार पर भी चर्चा हो सकती है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बेनेट अपनी यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और स्थानीय यहूदी समुदाय से भी मुलाकात करेंगे।

 

अपनी भारत यात्रा को लेकर खुश हूं: बेनेट
नफ्ताली बेनेट ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करने को लेकर खुश हूं, साथ मिलकर हम अपने देशों के संबंधों को आगे बढ़ाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने भारत और इजराइल के बीच संबंधों को फिर से शुरू किया और यह ऐतिहासिक महत्व वाला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News