हिजबुल्लाह के बाद इजराइल का नया टारगेट, कहां होंगे धमाके? PM नेतन्याहू ने बताया पूरा प्लान

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 11:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजराइल ने हाल ही में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के निधन के बाद अपने अगले दुश्मन, यमन में सक्रिय हूती विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की कि उनकी सरकार हूती विद्रोहियों के बुनियादी ढांचे को समाप्त करने के लिए कदम उठाने के लिए तैयार है। रविवार को इजराइल की वायु सेना ने यमन के रास इस्सा और होदेदा क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर हवाई हमले शुरू किए, जिससे ईरान समर्थित हूतियों को काफी नुकसान हुआ है। इस बंदरगाह पर इजरायल पहले भी बमबारी कर चुका है। इजरायल ने यह हवाई हमला हूती विद्रोहियों के हालिया ड्रोन और मिसाइल हमलों के बाद किया है। 

इजराइल के सैन्य प्रवक्ता कैप्टन डेविड अवराम ने बताया कि लड़ाकू जेट, ईंधन भरने वाले विमानों और टोही विमानों ने संयुक्त रूप से इस व्यापक कार्रवाई में भाग लिया। ये हमले तब हुए जब हूती विद्रोहियों ने तेल अवीव के बेन गुरियन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक मिसाइल हमले का प्रयास किया, जिसे इजराइल की वायु रक्षा प्रणाली ने सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया। 

हूती विद्रोहियों ने इस हमले को नेतन्याहू के इजराइल लौटने का जवाब बताते हुए कहा था कि यह एक प्रतिशोधात्मक कार्रवाई है। इजराइल ने इससे पहले भी कई बार मध्य पूर्व में अपने दुश्मनों के खिलाफ कठोर कदम उठाए हैं। हाल ही में, इजराइल की वायु सेना ने हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को बेरूत में लक्षित करके एक महत्वपूर्ण कार्रवाई की थी, जिसके बाद हूती विद्रोहियों ने इस घटना की निंदा की थी। इस नई सैन्य कार्रवाई से क्षेत्र में तनाव और बढ़ने की संभावना है, और इसे इजराइल की रणनीतिक सुरक्षा नीति के तहत देखा जा रहा है, जिसमें वह अपने दुश्मनों को प्रभावी रूप से कमजोर करना चाहता है। 

हूतियों का गढ़ है होदेइदाह बंदरगाह
सोशल मीडिया पर यमन के होदेइदाह बंदरगाह पर इजरायली हवाई हमलों के कई वीडियो भी शेयर किए जा रहे हैं। इन वीडियों में हमले वाली जगहों से धुआं उठते देखा जा सकता है, हालांकि इनकी पुष्टि नहीं हो सकी है। होदेइदाह बंदरगाह को हूती विद्रोहियों का गढ़ माना जाता है। ये विद्रोही यहीं से पूरे लाल सागर पर नजर रखते हैं और इजरायल समर्थित जहाजों पर हमले करते हैं। 

1800 किमी दूर इजरायल ने की बमबारी
यमन का होदेइदाह बंदरगाह इजरायल के 1800 किलोमीटर दूर स्थित है। इतनी दूरी पर सटीक हमले करना काफी बड़ी बात मानी जाती है। हालांकि, पूरी दुनिया जानती है कि इजरायल के पास कई ऐसी मिसाइलें हैं, जो पिन पॉइंट एक्यूरेसी के साथ हमला करने में माहिर हैं। हालांकि, अभी तक इस बात की सूचना नहीं है कि इजरायल ने होदेइदाह बंदरगाह पर मिसाइल हमला किया है या फिर लड़ाकू विमानों से बम बरसाएं हैं। इससे पहले भी इजरायल ने लड़ाकू विमानों के जरिए यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमले किए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News