ISIS ‘समर्थक’ होने को लेकर आस्ट्रेलियाई नागरिक को वापस भेजा गया

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2016 - 08:17 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक आस्ट्रेलियाई नागरिक को वापस भेज दिया गया है जिसके आईएसआईएस समर्थक होने का संदेह था। उक्त व्यक्ति को हवाई अड्डे पर उतरने के कुछ समय बाद ही वापस उसके देश भेज दिया गया। मलय मूल का आस्ट्रेलियाई युवक अहमद फहीम बिन हमद अवांग जब गुरूवार की रात में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा तो सुरक्षा एजेंसियों ने उसे पहले हिरासत में लिया।  

 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हवाई अड्डे पर कुछ घंटे तक लगातार पूछताछ करने के बाद अवांग को पर्थ भेज दिया गया।  सूत्रों ने बताया कि उसके लैपटॉप से कथित तौर पर कुछ जेहादी साहित्य मिला जिसमें आईएसआईएस की दुष्प्रचार सामग्री भी शामिल थी। लैपटॉप पर उसकी कुछ तस्वीरें भी मिलीं जो उसने कथित तौर पर हथियारों के साथ खिंचवाई थीं।  
 
सूत्रों ने दावा किया कि सुरक्षा एजेंसियों को जो तस्वीरें मिलीं उसमें से एक में अवांग बिना किसी शर्ट के एक असाल्ट राइफल के साथ दिख रहा है। एक अन्य तस्वीर में वह अपनी गोद में एक पिस्तौल लिये हुए दिख रहा है। सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान अवांग ने बताया कि वह दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में एक बैठक में हिस्सा लेने के लिए आया था लेकिन उसके जवाब संदेहास्पद थे। कुछ घंटे तक उससे पूछताछ करने और उसके लैपटाप की सामग्री पर गौर करने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने उसे देश में प्रवेश नहीं करने देने का निर्णय किया और उसे उपलब्ध अगली उड़ान से आस्ट्रेलिया भेज दिया गया।  
 
अवांग को वापस भेजने की कार्रवाई देशभर में आईएसआईएस समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई के बीच आयी है। उक्त कार्रवाई के तहत विभिन्न शहरों से 15 युवकों को कथित तौर पर एक आईएसआईएस सम्बद्ध जुनूद अल खलीफा ए हिंद बनाने और आतंकवादी हमले की योजना बनाने के लिए गिरतार किया गया। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News