भारत-चीन सीमा पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI का संदिग्ध जासूस गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 05:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के निकट अंजाव जिले में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के एक संदिग्ध जासूस को गिरफ्तार किया है। सेना के सूत्रों ने बताया कि आरोपी की पहचान निर्मल राय के रूप में की गयी है। वह असम के तिनसुकिया जिले के सदिया का रहने वाला है।

नेपाली समुदाय से है आरोपी
प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एस बी के सिंह ने बताया कि वह सेना में किबिथु और दिचु सीमा चौकी पर पोर्टर का काम करता था। ये दोनों सीमा चौकी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थित हैं। सेना के जवानों ने उसे छह जनवरी को गिरफ्तार किया और एक दिन बाद उसे अरुणाचल प्रदेश पुलिस के हवाले कर दिया। उन्होने बताया कि राय नेपाली समुदाय से है। किबिथु आने से पहले वह 2016 से 2018 तक दुबई में एक बर्गर की दुकान पर काम कर चुका है ।

आरोपी पर रखी जा रही थी नजर 
राज्य पुलिस प्रमुख ने बताया कि इस मामले में विस्तृत जानकारी उससे पूछताछ के बाद ही मिल सकेगी। राय के संदिग्ध व्यवहार के कारण पिछले एक महीने से उस पर नजर रखी जा रही थी। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के दुबई स्थित हैंडलरों ने संदिग्ध जासूस को वहीं प्रशिक्षण दिया होगा और उसकी भर्ती की होगी ।     

जरूरी सूचनायें करता था साझा
सेना के सूत्रों के अनुसार राय किबिथु स्थित सैन्य इकाई के लोकेशन और तैनाती, हथियारों और तोपों के बारे में संवेदनशील जानकारियां बताता था। साथ ही वह वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में भी जरूरी सूचनायें साझा करता था। सैन्य अधिकारी ने बताया कि राय के पास से एक स्मार्ट फोन बरामद किया गया है। राय की गिरफ्तारी शासकीय गुप्त बात अधिनियम के प्रावधानों के तहत की गई है। उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता एवं सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारायें भी लगायी गयी हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News