ईशा फाउंडेशन के सद्गुरु की हुई ब्रेन सर्जरी, चार सप्ताह से था सिर में दर्द; PM मोदी ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 06:57 AM (IST)

बेंगलुरुः आध्यात्मिक गुरु एवं ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की खोपड़ी में रक्तस्राव के कारण उनके मस्तिष्क की आपातकालीन सर्जरी की गई। हालत गंभीर थी, क्योंकि चिकित्सा सहायता लेने से पहले वह चार सप्ताह से गंभीर सिरदर्द का अनुभव कर रहे थे। 
PunjabKesari
ईशा फाउंडेशन ने कहा कि पिछले चार सप्ताह से अपनी परेशानी के बावजूद सद्गुरु ने अपनी निर्धारित गतिविधियों को जारी रखा, जिसमें महाशिवरात्री कार्यक्रम आयोजित करना भी शामिल था। उन्होंने कहा कि 14 मार्च को दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में तत्काल एमआरआई किए जाने के बाद सद्गुरु की स्थिति की गंभीरता और मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला, जिसमें पुराने और ताजा दोनों तरह के रक्तस्राव के प्रमाण मिले थे। 
PunjabKesari
ईशा फाउंडेशन ने कहा,‘‘पिछले 40 वर्षों में एक भी बैठक न छोड़ने की अपनी प्रतिबद्धता के कारण शुरू में तत्काल चिकित्सा सहायता लेने में झिझक रहे सद्गुरु अंतत: अस्पताल में भर्ती होने के लिए सहमत हो गए। सद्गुरु की न्यूरोलॉजिकल स्थिति तेजी से बिगड़ गई, उनके बाएं पैर में कमजोरी आ गई और बार-बार सिरदर्द होने लगा। उल्टी हो रही थी।'' उन्हें 17 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां सीटी स्कैन में मस्तिष्क की सूजन में उल्लेखनीय वृद्धि और मस्तिष्क के एक तरफ शिफ्ट होने से जान को खतरा होने का पता चला। 
PunjabKesari
इन चुनौतियों के बावजूद सद्गुरु अपनी रिकवरी में लगातार प्रगति कर रहे हैं, उनके मस्तिष्क, शरीर और महत्वपूर्ण मापदंडों में सामान्य स्तर पर सुधार हो रहा है। अपोलो अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विनित सूरी ने कहा,‘‘हम उनसे मजाक कर रहे थे कि हम जो कर सकते थे, हमने किया है, लेकिन आप खुद को ठीक कर रहे हैं। जिस तरह का सुधार हम देख रहे हैं वह हमारी उम्मीद से परे है। वह अब बिल्कुल ठीक हैं। उनका पूरा दिमाग, शरीर और महत्वपूर्ण पैरामीटर सामान्य हैं और वह लगातार प्रगति कर रहे हैं।'' 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री मोदी ने सद्गुरु के जल्द स्वस्थ होने की कामना की 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मस्तिष्क की सर्जरी कराने वाले आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव से बुधवार को बात की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। आध्यात्मिक गुरु वासुदेव के सिर में गंभीर रूप से खून बहने के बाद उनकी राष्ट्रीय राजधानी के एक निजी अस्पताल में मस्तिष्क की आपात सर्जरी की गई और अब उनकी सेहत में सुधार हो रहा है। मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सद्गुरु जग्गी वासुदेव से बात की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News