जयशंकर के ईरान को किए फोन कॉल का कमाल, जहाज में फंसे 17 भारतीयों को लेकर मिली Good news

Monday, Apr 15, 2024 - 12:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान-इजराईल संघर्ष के बीच ईरानी सेना द्वारा कब्जाए इजराइली मालवाहक जहाज में सवार 17 भारतीयों को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा  ईरानी विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान से   इनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए फोन पर हुई बातचीत के बाद Good News मिली है।  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जयशंकर से टेलिफोनिक वार्ता के बाद  ईरानी विदेश मंत्री ने ऐलान किया है कि ईरान जल्द ही भारतीय अधिकारियों को इन 17 नागरिकों से मिलने की अनुमति दे देगा। जयशंकर ने रविवार रात अपने ईरानी समकक्ष  व इजरायली विदेश मंत्री इजराइली काट्ज से भी फोन पर बातचीत की थी। ये पश्चिम एशिया में उपजे ताजा तनाव के मद्देनजर   चर्चा  थी जिस दौरान जहाज में सवार भारतीयों की सुरक्षित रिहाई को लेकर भी बातचीत हुई थी और साथ ही तेहरान से मदद का अनुरोध किया गया था।

जयशंकर ने ईरानी विदेश मंत्री से बातचीत के बारे में एक्स पर  बताया   कि एसएससी एरीज के भारतीय चालक दल के सदस्यों की सुरक्षित वापसी के लिए बातचीत हुई। साथ ही क्षेत्र के मौजूदा हालात पर भी चर्चा की।  इस दौरान दोनों देशों से तनाव बढ़ाने से बचने, संयम बरतने और कूटनीति की ओर बढ़ने को कहा गया। वहीं ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि जल्द ही भारत सरकार के प्रतिनिधियों की चालक दल के सदस्यों से मुलाकात कराई जाएगी।  अभी उनकी सरकार जहाज के संबंधित विवरणों पर काम कर रही है। गौरतलब है कि होर्मुज स्ट्रेट के पास ओमान की खाड़ी में ईरानी नौसेना ने भारत आ रहे इजरायली अरबपति के जहाज को अपने कब्जे में ले लिया था जिसमें 17 भारतीय भी सवार थे। 

Tanuja

Advertising