इजरायल के साथ जंग के बीच ईरान ने भारत को कहा शुक्रिया, महत्वपूर्ण अपील भी की

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 02:06 PM (IST)

International Desk: मध्य पूर्व में जारी संघर्ष के बीच, ईरान ने भारत के प्रति आभार व्यक्त करते हुए एक महत्वपूर्ण अपील की है। ईरान के राजदूत ने भारत को तेहरान का महत्वपूर्ण दोस्त बताते हुए, इजरायल के साथ तनाव को कम करने में भारत की भूमिका को अहम बताया है। ईरान के राजदूत ने भारत को धन्यवाद देते हुए कहा कि ईरान को ब्रिक्स समूह का पूर्ण सदस्य बनाने में भारत ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

ईरानी राजदूत ने कहा, "हम भारत का समर्थन कभी नहीं भूलेंगे।" उन्होंने यह भी बताया कि ईरान के विदेश विभाग की योजना है कि रूस के कजान में होने वाले आगामी ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरानी राष्ट्रपति महमूद पेजेश्कियान के बीच एक बैठक हो। मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष को देखते हुए, ईरान ने भारत से अपील की है कि वह इजरायल पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर संघर्ष को कम करने के लिए प्रयास करे। ईरानी राजदूत ने कहा, "भारत जैसे देशों के इजरायल के साथ अच्छे संबंध हैं। उन्हें तनाव कम करने के लिए इजरायल को प्रोत्साहित करना चाहिए।" उन्होंने यह भी कहा कि ईरान हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।

 

भारत और ईरान के रिश्तों पर बात करते हुए, राजदूत ने बताया कि दोनों देशों के बीच एक पुराना और मजबूत संबंध है। चाबहार परियोजना इसका एक उदाहरण है। हालांकि, उन्होंने यह भी माना कि भारत फिलहाल ईरान से तेल नहीं खरीद रहा है, लेकिन उन्होंने विश्वास जताया कि भविष्य में नए सहयोग के अवसर मिल सकते हैं।ईरान ने भारत से उम्मीद जताई कि वह दोनों देशों के मित्र के रूप में इस तनावपूर्ण समय में एक संतुलित और प्रभावी भूमिका निभाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News