Hyundai Motor India IPO: कल खुलेगा Hyundai का IPO, जानें प्राइस बैंड से लेकर लॉट साइज तक की पूरी डीटेल

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 08:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश का सबसे बड़ा IPO 15 अक्टूबर को खुलेगा। ह्यूंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India - HMIL) इस आईपीओ के जरिए 27,870 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। यह कंपनी, मारुति सुजुकी के बाद भारत में कारों की बिक्री के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी ऑटो निर्माता है। विशेषज्ञों की राय में, यह इश्यू लंबी अवधि के निवेश के लिए उपयुक्त है। हालांकि, कुछ का मानना है कि लिस्टिंग गेन सीमित रह सकता है।

IPO वॉच:

इश्यू ओपन: 15 से 17 अक्टूबर
प्राइस बैंड: ₹1865 से ₹1960 प्रति शेयर
न्यूनतम निवेश: 7 शेयरों का एक लॉट
 

Hyundai Motor India IPO का लॉट साइज

किसी एप्लिकेशन के लिए न्यूनतम लॉट साइज 7 शेयर है, जिसका अर्थ है कि निवेशक कम से कम 7 शेयरों और उसके गुणकों में बोली लगा सकते हैं। अस्थायी रूप से, ₹1960 के ऊपरी प्राइस बैंड के आधार पर, खुदरा निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि ₹13,720 होगी (7 शेयर x ₹1960 प्रति शेयर)।

ऊपरी प्राइस बैंड पर, Hyundai Motor India का IPO कुल ₹27,870 करोड़ तक का हो सकता है, जिससे IPO के बाद कंपनी का बाजार मूल्यांकन लगभग ₹1.6 लाख करोड़ होने की उम्मीद है। Hyundai Motor India ने 1996 में भारत में अपना संचालन शुरू किया था और वर्तमान में यह विभिन्न सेगमेंट में 13 मॉडलों की बिक्री कर रही है।


35% हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित
आनंद राठी के अनुसार, कंपनी अपने मुनाफे का 26.2 गुना वैल्यूएशन मांग रही है और इश्यू को 'फुली प्राइस्ड' माना जा रहा है। वहीं, SBI सिक्योरिटीज का कहना है कि कंपनी के SUV वॉल्यूम का योगदान अधिक है, जो उच्च मार्जिन देती हैं। इस कारण वे इसे लॉन्ग टर्म के लिए सब्सक्राइब करने की सलाह दे रहे हैं।

कुछ जोखिम भी हैं, जैसे कंपनी की ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) रणनीति को किफायती रूप से लागू करने की चुनौती और सीमित सप्लायर्स पर निर्भरता। ICICI डायरेक्ट और IDBI कैपिटल ने भी इसे 'सब्सक्राइब' करने की सलाह दी है, हालांकि उनका अनुमान है कि लिस्टिंग गेन सीमित हो सकता है, लेकिन मीडियम से लॉन्ग टर्म में HMIL अच्छे रिटर्न दे सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News